Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

प्रमुख चीनी अरबपति सन दाऊ को सुनाई गई 18 साल की सजा, आलोचना करना पड़ा भारी


  •  चीन के प्रमुख कारोबारी को 18 साल की सजा सुनाई गई सन दाऊ पर अशांति फैलाने और अवैध कृषि भूमि हड़पने का आरोप लगाया गया है सन ने चीनी सरकार की नीतियों की खुलकर आलोचना की थी

बीजिंग : एक प्रमुख चीनी अरबपति को 18 साल की सजी सुनाई गई है , पहली बार ऐसी कड़ी सजा किसी कॉर्पोरेट मालिकों को दी गई है । सन दाऊ उत्तरी प्रांत हेबई में देश के सबसे बड़े निजी कृषि व्यवसायिक में से एक है । 67 वर्षीय सुन कई बार मानवाधिकारों और राजनीतिक रूप से संवेदनशील विषयों पर अपनी बात रख चुके हैं ।

चीन अक्सर मुखर रूप से उसकी नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वाले लोगों के खिलाफ ऐसे आरोप लगाता है कि उन्होंने सामाजिक अशांति फैलाई है । सन के खिलाफ अन्य आरोपों में अवैध रूप से कृषि भूमि पर कब्जा करना, राज्य एजेंसियों पर हमला करने के लिए भीड़ इकट्ठा करना और सरकारी कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों का पालन करने से रोकना शामिल है । उनपर 3.11 मिलियन युआन का जुर्माना भी लगाया गया था ।

मांस प्रसंस्करण और पालतू भोजन से लेकर स्कूलों और अस्पतालों तक के व्यवसायों के साथ सन की कंपनी चीन की सबसे बड़ी कंपनी है । कथित तौर पर उन्हें पिछले सरकार द्वारा संचालित एक खेत के साथ भूमि विवाद को लेकर 20 रिश्तेदारों और व्यापारिक सहयोगियों के साथ हिरासत में लिया गया था ।