Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

 फिर बढ़ी पेट्रोल और डीजल की कीमतें, तीन राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 के पार


  •  देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। बुधवार को भी दोनों ईंधनों की कीमतों में 25-25 पैसे की बढ़ोतरी हुई। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 95.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.47 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी के चलते पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हो रही है। मुंबई में पेट्रोल 101.76 रुपये प्रति लीटर हो चुका है, जबकि चेन्नै में 96.94 रुपये और कोलकाता में 95.52 रुपये प्रति लीटर के भाव से पेट्रोल मिल रहा है।

तीन राज्यों में कीमतें 100 के पार

महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और राजस्थान के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार जा चुकी हैं। मुंबई के अलावा ठाणे में भी पेट्रोल 100 रुपए के पार जा चुका है। वहीं राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में पहले ही पेट्रोल की कीमतें 100 के पार जा चुकी हैं। इन शहरों में ऑटो ईंधन पर वैट का स्तर पूरे देश में सबसे ज्यादा है।

देश में सबसे महंगा पेट्रोल श्रीगंगानगर में

राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा है। यहां डीजल की कीमतें भी शतक के करीब हैं। राजस्थान में वैट की दरें ज्यादा होने के अलावा श्रीगंगानर में सामान को लाने ले जाने का खर्च बढ़ जाता है। इस वजह से यहां पेट्रोल सबसे महंगा है। यह शहर भारत और पाकिस्तान की सीमा के करीब है।