Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

फोर्ड का नया इलेक्ट्रिक ट्रक चलाते नजर आए राष्ट्रपति बाइडेन,


  • बाइडेन ने कहा कि हम अमेरिका के इतिहास के एक बेहद अहम मोड़ पर हैं. साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों की अहमियत पर जोर देते हुए इसे ग्लोबल वॉर्मिंग के खिलाफ बेहद कारगर बताया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कारों के भी बहुत बड़े शौकीन हैं. इसका एक नजारा उस समय देखने को मिला जब बाइडेन फोर्ड कंपनी के नए इलेक्ट्रिक ट्रक F-150 Lightning चलाते दिखे. फोर्ड अपने इस नए इलेक्ट्रिक ट्रक को कल दुनिया के सामने पेश करेगा. बाइडेन ने इस कार को चलाते हुए अपना एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया. साथ ही उन्होंने लिखा, “तैयार हो जाइए दोस्तों, 21वीं सदी की इस प्रतिस्पर्धा में हम विजयी साबित होंगे.”

दरअसल राष्ट्रपति जो बाइडेन मिशिगन के डियरर्बोर्न स्थित फोर्ड की शाइनिंग फैक्टरी में पहुंचे थे. जहां लॉन्च से पहले उन्होंने F-150 की टेस्ट ड्राइव की. इस दौरान उनके साथ केवल एक सीक्रेट सर्विस एजेंट कार में मौजूद था. ड्राइव के बाद बाइडेन ने फोर्ड के अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित भी किया. जिसकी शुरुआत उन्होंने शानदार अंदाज में अपना परिचय देते हुए की. उन्होंने कहा, “मेरा नाम जो बाइडेन हैं, और मुझे कार चलाना बेहद पसंद है.”

चीन नहीं हम बनेंगे इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य

राष्ट्रपति जो बाइडेन पहले भी इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को जरूरी बता चुके हैं. राष्ट्रपति नियुक्त होने के साथ ही उन्होंने अमेरिका के सरकारी वाहनों के दस्ते को इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील करने की बात कही थी. फोर्ड की शाइनिंग फैक्टरी में उन्होंने ग्लोबल वॉर्मिंग से धरती को बचाने के लिए एक बार फिर इस बात पर जोर दिया. साथ हीं उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण की इस प्रतिस्पर्धा को लेकर चीन पर भी तंज कसा. बाइडेन ने कहा, “यहां अब केवल एक ही सवाल रहता है कि हम इस मुहिम में अग्रणी भूमिका निभायेंगे या पीछे रह जायेंगे.” साथ ही उन्होंने कहा, “उन्हें (चीन) को लगता है कि इसमें उसकी जीत होगी, लेकिन मेरे पास उनके लिए एक बड़ी खबर है, वो ये रेस नहीं जीतने जा रहे हैं.”