Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

फ्रांसीसी राष्ट्रपति के बयान से नाराज अल्जीरिया ने पेरिस से अपना राजदूत वापस बुलाया


  • अल्जीयर्स, तीन अक्टूबर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो की टिप्पणी से नाराज अल्जीरिया ने अपने पूर्व औपनिवेशिक शासक फ्रांस पर ‘जनसंहार’ का आरोप लगाते हुए पेरिस से अपना राजदूत बुलाने की घोषणा की है। अल्जीरिया ने मैक्रों की टिप्पणी को ‘अस्वीकार्य’ करार दिया है।

फ्रांस से निष्कासित किए जाने वाले प्रवासियों को वापस लेने से इनकार के बाद फ्रांस ने अल्जीरिया सहित उत्तर अफ्रीका के नागरिकों के लिए वीजा की संख्या में कटौती करने का फैसला किया है जिसको लेकर इन देशों में तनाव बढ़ गया है।

अल्जीरियाई प्रेसीडेंसी से शनिवार शाम को जारी बयान में कहा गया कि अल्जीरिया तत्काल फ्रांस से अपने राजदूत को ‘परामर्श’ के लिए वापस बुला रहा है।

बयान में कहा गया कि राजदूत को बुलाने का फैसला अल्जीरिया को लेकर हाल में मैंक्रो द्वारा की गई टिप्पणी है। अल्जीरियाई प्रेसीडेंसी ने कहा कि टिप्पणी अल्जीरिया के मामलों में ‘अस्वीकार्य हस्तक्षेप’ है और फ्रांसीसी औपनिवेशिक शासन से लड़ाई में मारे गए अल्जीरियाई लोगों के प्रति ‘असहनीय अपमान’ है।

बयान में कहा गया, ” अल्जीरिया में फ्रांसीसी औपनिवेशिक शासन के अनगिनत अपराध हैं और यह ‘जनसंहार’ की परिभाषा में सटीक बैठता है।”