Latest News नयी दिल्ली बंगाल

बंगाल में गठबंधन पर आनंद शर्मा के सवाल उठाने पर भड़के अधीर रंजन,


नई दिल्ली: वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस-वाम-भारतीय-सेक्युलर मोर्चा (आईएसएफ) गठबंधन की आलोचना की थी, इसके एक दिन बाद राज्य कांग्रेस के प्रमुख और लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी ने विरोध करते हुए कहा कि कांग्रेस और वामपंथी भारतीय जनता पार्टी को हराने के लिए एक धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं।

चौधरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कहा, ”आप तथ्यों को जानते हैं, आनंद शर्मा जी। माकपा नीत वाम मोर्चा पश्चिम बंगाल में धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है जिसमें कांग्रेस एक अभिन्न अंग है। हम भाजपा की सांप्रदायिक और विभाजनकारी राजनीति और एक निरंकुश शासन को हराने के लिए दृढ़ हैं। कांग्रेस को सीटों का पूरा हिस्सा मिला है। वाम मोर्चा अपने हिस्से से सीटें नवगठित भारतीय धर्मनिरपेक्ष मोर्चा- ISF को आवंटित कर रहा है। सीपीएम के नेतृत्व वाले मोर्चे को सांप्रदायिक कहने का आपका विकल्प केवल बीजेपी के ध्रुवीकरण एजेंडे की सेवा कर रहा है।”

आंनद शर्मा ने सोमवार को गठबंधन पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा कि कोर विचारधारा से समझौता नहीं किया जा सकता है और कांग्रेस सांप्रदायिकों से लड़ने में चयनात्मक नहीं हो सकती है। आईएसएफ और इस तरह की अन्य पार्टियों के साथ कांग्रेस का गठबंधन पार्टी की मूल विचारधारा और गांधीवाद और नेहरूवादी धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ है, जो पार्टी की आत्मा बनाता है। इन मुद्दों को सीडब्ल्यूसी द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता है। कांग्रेस सांप्रदायिकता से लड़ने में चयनात्मक नहीं हो सकती है, लेकिन धर्म और रंग के बावजूद अपनी सभी अभिव्यक्तियों में ऐसा करना चाहिए।

चौधरी ने भी बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि जो लोग बीजेपी के जहरीले सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्हें कांग्रेस का समर्थन करना चाहिए और पांच राज्यों में पार्टी के लिए अभियान चलाने की बजाय टिप्पणी करके पार्टी को कमजोर करने का प्रयास नहीं करना चाहिए।

बंगाल में सीटों के बंटवारे को लेकर वामपंथी और आईएसएफ कांग्रेस के साथ बातचीत कर रहे हैं। आंदन शर्मा की पसंद पर कटाक्ष करते हुए चौधरी ने आगे कहा कि कांग्रेस में वरिष्ठ नेताओं का पार्टी को मजबूत करने और उन्हें पोषण करने वाले पेड़ को कमजोर नहीं करना कर्तव्य है।