नयी दिल्ली

बंगाल में 8 और असम में 2 चरण में हो सकते हैं चुनाव,


मई तक पांच राज्यों में विधानसभा कार्यकाल खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग ने इन राज्यों में चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग पांच में से 3 राज्यों में 1 2 अन्य राज्यों में 2-3 6-8 चरणों में चुनाव करा सकता है. सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में 6-8 चरण असम में 2-3 चरण में चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है. वहीं अन्य राज्यों में एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव पर 15 फरवरी को चुनाव आयोग मुहर लगाएगा.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि बंगाल में 6-8 चरण में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु में 24 मई, पश्चिम बंगाल में 30 मई, असम में 31 मई, पुडुचेरी में 8 जून केरल में 1 जून 2021 को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है. तमिलनाडु में ई पलानीस्वामी की ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) की सरकार है.

पश्चिम बंगाल में लगातार हो रही चुनावी हिंसा को देखते हुए बीजेपी ने चुनाव आयोग से राज्य में अतिरिक्त सुरक्षाबल उपलब्ध कराने की मांग की थी. बंगाल में लगातार हो रही चुनावी हिंसा में दर्जन भर से अधिक बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हमले हो चुके हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के काफिले पर भी बंगाल में हमला हुआ था. इस हमले में कैलाश विजयवर्गीय को चोट भी आई थी. तमिलनाडु में 234, पश्चिम बंगाल में 294, असम में 126, पुडुचेरी में 30 केरल में 140 सीटों पर चुनाव होंगे.