Latest News धर्म/आध्यात्म राष्ट्रीय

बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो जाएंगी रुष्ट


नई दिल्ली, : माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन मां सरस्वती की विधिवत पूजा करने का विधान है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन ज्ञान, कला की देवी माता सरस्वती का प्रादुर्भाव हुआ था। बसंत पंचमी को साल के अबूझ मुहूर्तों में से एक माना जाता है। इसी के कारण इसे दिन बिना मुहूर्त देखें शादी-विवाह, मुंडन, छेदन, गृह प्रवेश सहित अन्य शुभ काम किए जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे काम है जिन्हें बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन ये काम करने से मां सरस्वती रुष्ट हो जाती है।

बसंत पंचमी के दिन न करें ये काम

स्नान के बाद भोजन

बसंत पंचमी के दिन सूर्योदय के समय स्नान आदि करने के बाद सरस्वती जी की पूजा करें। इसके बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए।

न करें पेड़-पौधों की कटाई

बसंत पंचमी के साथ बसंत ऋतु का भी आरंभ हो जाता है। इसलिए बसंत पंचमी के दिन पेड़-पौधों की कटाई नहीं करनी चाहिए।

न पहनें इस रंग के कपड़े

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है और माता का प्रिय रंग पीला है। इसलिए इस दिन पीले रंग के ही वस्त्र धारण तकें। बिल्कुल भी काले, लाल या अन्य रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए।

मां सरस्वती को वाणी का देवी कहा जाता है। इसलिए इस दिन अपनी वाणी में थोड़ा कंट्रोल रखें। किसी से अपशब्द न बोले और न ही किसी से वाद विवाद न करें।

मांस-मदिरा से बचें

अगर आपने बसंत पंचमी के दिन विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रख रहे है, तो कोशिश करें कि सात्विक भोजन करें। मांस-मदिरा का सेवन न करें, तो बेहतर है।