Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

बाइडन ने क्राउन प्रिंस के समक्ष उठाया पत्रकार खशोगी की हत्या का मामला


जेद्दा, । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बताया कि उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ शुक्रवार की बैठक में पत्रकार जमाल खशोगी की वर्ष 2018 में हुई हत्या का मामला उठाया। इसके साथ ही बाइडन ने उन आरोपों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा जा रहा था कि अहम कूटनीतिक संबंधों की पुनर्बहाली के लिए वह सऊदी अरब में मानवाधिकार हनन के मामलों को नजर अंदाज कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार बाइडन ने कहा, ‘मैं, हमारे मूल्यों के लिए हमेशा खड़ा रहूंगा।’ उन्होंने कहा, ‘क्राउन प्रिंस ने दावा किया कि वह व्यक्तिगत रूप से उस हत्या के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। इस पर मैंने इशारा किया कि मुझे ऐसा लगा था।’ अमेरिकी खुफिया विभाग का मानना है कि इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के महावाणिज्य दूतावास में हुई अमेरिका निवासी पत्रकार खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस का हाथ है।

 

यमन में संघर्ष विराम के प्रयास जारी: बाइडन

जेद्दा के शाही पैलेस में नेताओं की यह पहली मुलाकात दोनों देशों के बीच पश्चिम एशिया में सुरक्षा साझेदारी व तेल का वैश्विक प्रवाह सुनिश्चित कर सकती है। बाइडन ने एलान किया कि साल के अंत तक अमेरिकी शांति सैनिक लाल सागर स्थित तिरान द्वीप छोड़ देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यमन में संघर्ष विराम के प्रयास जारी हैं, जहां सऊदी अरब ईरान समर्थित चरमपंथियों का सामना कर रहा है।

शाही पैलेस में बाइडन के तीन घंटे के कार्यक्रम को क्राउन प्रिंस की कूटनीतिक जीत के रूप में देखा जा रहा है, जो अपनी छवि सुधारने के साथ सऊदी अरब में निवेश लाने का प्रयास कर रहे हैं।