बलिया

बिजली दुर्घटना: अधीक्षण अभियंता समेत चारके खिलाफ प्राथमिकी


बैरिया (बलिया)। क्षेत्र के शोभा छपरा में बुधवार की अपराह्नï विद्युत करेंट की चपेट में आने से तीन युवकों की मौत के मामले मेंं एफआईआर दर्ज हो गई है। दलजीत टोला निवासी लवकुश सिंह की तहरीर पर जनपद के बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता, बैरिया क्षेत्र के अधिशासी अभियंता, एसडीओ और अवर अभियंता के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा पंजीकृत हो गया है। वादी लवकुश सिंह पुत्र जदुवर सिंह निवासी दलजीत टोला की तरफ से तीनों मृतक युवकों की मौत का जिम्मेदार बिजली विभाग के अधिकारियों को मानते हुए एफआईआर दर्ज करायी गयी है। एफआईआर में वादी लवकुश सिंह ने कहा है कि स्थानीय जनता के बार-बार शिकायत करने के बाद भी बिजली विभाग के इन अधिकारियों ने जर्जर हाई टेंशन तार को नहीं बदलवाया, जिसके टूटने से आज हमारे गांव के तीन युवकों की अकारण जान चली गयी। तहरीर मिलने के बाद बैरिया पुलिस ने बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता, बैरिया क्षेत्र के अधिशासी अभियंता, एसडीओ और अवर अभियंता के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

परिजनोंको मिलेगा छह-छह लाख

बैरिया (बलिया)। घटना की सूचना मिलते ही प्रशासन व बिजली विभाग में हड़कंप मच गया था। आनन फानन में मृतक युवकों के परिजनों के लिये ६-६ लाख की अहेतुक सहायता देने की बिजली विभाग ने घोषणा की है। सवाल यह नहीं है कि तार टूट कर गिरने से युवकों की अकाल मौत हो गयी। सवाल यह है कि बिजली विभाग के आलाधिकारियों ने जनता की मांग को अनसुनी क्यों की। ऐसे अधिकारियों के खिलाफ गैर इरादतन नहीं सोची समझी हत्या की साजिश का मुकदमा होना चाहिये, तब इनकी कार्यशैली में सुधार आयेगा, वर्ना ये ऐसे ही किसी और की जान लेने के लिये ऐसे ही जर्जर तार नही बदलेंगे।

भारी भीड़ और सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुई अंत्येष्टिï

बैरिया (बलिया)। हाईटेंशन तार के चपेट में आकर तीन लोगों की हुई मौत के बाद सभी युवकों का अंत्य परीक्षण होने के उपरांत गुरुवार को जयप्रकाश नगर के भवन टोला गंगा घाट पर भारी लोगों की भीड़ एवं सुरक्षा के बीच अंतिम संस्कार किया गया। मृत तीनों युवकों के पिता ने ही मुखाग्नि दी। मुखाग्नि देते समय पूरा माहौल उस समय और गमगीन हो गया जब अनुज के पिता फफक-फफक कर रोने लगे। अंत्येष्टि के वक्त क्षेत्र के हजारों की संख्या में ग्रामीण जनता, समाजसेवी और सभी दलों के नेता एवं पदाधिकारी गण भी मौजूद रहे। इस मौके पर क्षेत्राधिकारी बांसडीह के अलावा बैरिया, रेवती, हल्दी व दोकटी थाना की पुलिस के अलावा पीएसी के जवान भी भारी संख्या में मौजूद रहे।

डीएमने दिये मजिस्ट्रीयल जांचके आदेश

बैरिया (बलिया)। क्षेत्र के शोभा छपरा में विद्युत करेंट की चपेट में आने से तीन युवकों की हुई मौत के मामले की मजिस्ट्रीयल जांच के लिए जिलाधिकारी अदिति सिंह ने उप जिला मजिस्ट्रेट बैरिया प्रशांत नायक को नामित किया है। बताया कि घटना के बाद मौके पर तत्काल उप जिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी बैरिया को भेजा गया। घटना के कारणों की जांच के लिए विद्युत सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों को मौके पर भेज दिया गया है।