File Photo
पटना

बिहारशरीफ: इंटरमीडिएट तथा मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए बनाये गये 12 मूल्यांकन केंद्र


  • इंटरमीडिएट का मूल्यांकन 26 फरवरी से 8 मार्च तक जबकि मैट्रिक का मूल्यांकन 05 से 17 मार्च तक
  • शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव तथा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष ने नालंदा डीएम को पत्र लिखकर अपने नियंत्रण एवं अनुश्रवण में मूल्यांकन कराने का दिया निर्देश

बिहारशरीफ (आससे)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में हुए इंटरमीडिएट एवं वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के उत्तरपुस्तिकाओं का स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं गुणवत्तापूर्ण मूल्यांकन संपादित कराने हेतु सहयोग के लिए शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार तथा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने नालंदा के जिला पदाधिकारी को पत्र लिखा है और कहा है कि उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य आपके नियंत्रण एवं अनुश्रवण में होगा। दोनों परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश भी जारी किया गया है।

नालंदा जिले में इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए पांच मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। ये केंद्र है आदर्श प्लस टू हाई स्कूल, बिहारशरीफ, नालंदा कॉलेज बिहारशरीफ, नेशनल प्लस टू हाई स्कूल शेखाना, किसान कॉलेज सोहसराय तथा सोगरा कॉलेज बिहारशरीफ। इसी प्रकार मैट्रिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए सात मूल्यांकन केंद्र बनाये गये है। ये केंद्र है बड़ी पहाड़ी प्लस टू हाई स्कूल, पीएलसाहू प्लस टू हाई स्कूल, बिहार टाउन हाई स्कूल, एस-एस- गर्ल्स प्लस टू हाई स्कूल, सोगरा प्लस टू हाई स्कूल, हाई स्कूल सहोखर तथा जवाहर कन्या हाई स्कूल झींगनगर।

इस बार उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए तिथियां भी तय की गयी है। इंटर की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 26 फरवरी से 08 मार्च तक तथा मैट्रिक के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मार्च से 17 मार्च तक की जायेगी। मूल्यांकन केंद्र में पूर्वाह्न साढ़े 9 तक सभी कर्मियों को पहुंच जाना होगा और 10 बजे से उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू हो जायेगी, जो अपराह्न 5 बजे तक चलेगी।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा की अंग्रेजी, भौतिकी, रासायन एवं गणित तथा मैट्रिक परीक्षा की अंग्रेजी, हिंदी, मैथिली, संस्कृत, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं गणित विषय की उत्तर पुस्तिकाएं काफी संख्या में होने के कारण इसका मूल्यांकन दो पालियों में की जायेगी। पहली पाली पूर्वाह्न 8 बजे से अपराह्न 2 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपराह्न 3 बजे से रात्रि 9 बजे तक चलेगी। पहली पाली में शामिल होने वाले परीक्षक एवं प्रधान परीक्षकों को पूर्वाह्न साढ़े 7 बजे तक मूल्यांकन केंद्र पर पहुंचना होगा।

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव तथा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष ने जिलाधिकारी को मूल्यांकन केंद्र पर दंडाधिकारी के साथ पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध करने को कहा है साथ हीं मूल्यांकन केंद्र के दो सौ गज की परिधि में धारा 144 लगाने का आदेश जारी करने को कहा है। उत्तरपुस्तिकाओं के जांच के बाद तत्काल अंकों की प्रविष्टि वहीं पर कंप्यूटर द्वारा की जायेगी। सभी केंद्रों पर सात-सात कंप्यूटर उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके लिए डिस्ट्रिक्ट कंप्यूटर सेंटर सोसाइटी के माध्यम से 50 कंप्यूटर उपलब्ध कराये गये है। जबकि अन्य माध्यमों से भी 10-10 कंप्यूटर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।