पटना

बिहारशरीफ: एनएच 20 के फोरलेनिंग के जमीन अधिग्रहण में तेजी लाने को लेकर डीएम ने की बैठक


      • अतिक्रमित भूमि को तत्काल मुक्त कराकर कार्य एजेंसी को सौंपने का दिया निर्देश
      • बरसात तक 39-84 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरा करने का सौंपा टास्क

बिहारशरीफ (आससे)। झारखंड-बिहार का लाइफलाइन कहा जाने वाला एनएच 20 का फोरलेनिंग कार्य शुरू हो चुका है। इस निर्माण के नालंदा में प्रगति की जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने समीक्षा की। वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई समीक्षा बैठक में नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, उप विकास आयुक्त, जिला भूअर्जन पदाधिकारी, परियोजना निदेशक गावर, कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर के अलावे गिरियक, बिहारशरीफ, रहुई एवं हरनौत के अंचलाधिकारी ने हिस्सा लिया।

बैठक में रजौली बख्तियारपुर फोरलेनिंग कार्य में नालंदा जिलान्तर्गत गिरियक से हरनौत तक का हिस्सा आता है और इस अंश में जिले के चार अंचल रहुई, हरनौत, गिरियक और बिहारशरीफ आता है। इन्हीं चार अंचलों से होकर यह एनएच गुजरती है। इसके लिए जिले में 39.84 हेक्टेयर भूमि का भूअर्जन होना है, जिसमें तेजी लाने के लिए सभी सीओ को शीघ्रातिशीघ्र काम करने का निर्देश दिया गया। इसके साथ हीं अतिक्रमित भूमि को मुक्त कराने का निर्देश दिया गया ताकि निर्माण की प्रक्रिया में तेजी आये।

जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में कहा कि हर हाल में इस परियोजना की जमीन अधिगृहित कर अविलंब कार्य एजेंसी को सौंपी ताकि निर्माण कार्य निर्बाध गति से चलता रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि बरसात के दिनों में जमीनी अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो जाय ताकि बरसात के बाद तेजी से काम चल सके।

बैठक में यह बात सामने आयी कि अधिकांश स्थानों पर एनएच 20 का अपना जमीन है, जिसे कई स्थानों पर अतिक्रमण कर लिया गया है और ऐसे में चल रहे निर्माण कार्य में बाधाएं आ रही है, काम रूक रहा है। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि अतिक्रमित भूमि को अविलंब अतिक्रमणमुक्त कराकर कार्य एजेंसी को सौंपे। कहीं भी अतिक्रमण को लेकर कार्य नहीं रूकनी चाहिए।