पटना

एनएच-20 के नालंदा जिले में पड़ने वाले 50.89 किमी लंबाई में होगा 9.14 किमी लंबा एलिवेटेड रोड


      • हरनौत में 2.58, गिरियक में 2.25 तथा बिहारशरीफ में 2.16 किमी लंबा एलिवेटेड रोड
      • मोरा तालाब, भागनबिगहा, धमौली और वेना में भी ऐलिवेटेड रोड जबकि पावापुरी मोड़, चंडी मोड़, चेरो मोड़ में होगा अंडरपास
      • एनएच 82 जंक्शन के पास होगा फ्लाई ओवर तथा पावापुरी रेलवे हॉल्ट के पास आरओबी

बिहारशरीफ (आससे)। एनएच 20 जो चार राज्यों को जोड़ती है का फोरलेनिंग का कार्य कई स्थानों पर हुआ है लेकिन नवादा, नालंदा और पटना जिले का हिस्सा जो बिहार के बॉर्डर से शुरू होकर पटना के बख्तियारपुर फोरलेन में मिलता है तक फोरलेनिंग का कार्य अधूरा पड़ा था, जिससे इस इलाके के लोगों को तो परेशानी होती हीं थी, इंटर स्टेट वाहनों की गति को भी ब्रेक लगा करती थी, लेकिन अब इस सड़क पर जल्द ही गाड़ियां फर्राटे मारेंगी। वजह यह है कि इस सड़क का फोरलेनिंग हो रहा है और खास बात यह है कि आबादी वाले इलाकों में यह सड़क या अंडरपास रहेगी या फिर एलिवेटेड रहेगा। आनेवाले दो वर्षों में यह सड़क जब बनकर तैयार होगी तो झारखंड और बिहार के बीच का रास्ता और सुगम होगा।

बताते चले कि गिरियक के हसनपुर मौजा से शुरू होकर बख्तियारपुर तक यह सड़क बन रही है, जिसकी कुल लंबाई 50.890 किलोमीटर है और इसके पहले तथा बाद में यह सड़क क्रमशः नवादा और पटना जिले से होकर गुजरती है। इस सड़क में गिरियक, पावापुरी, बिहारशरीफ, मोरा तालाब, भागनबिगहा, धमौली, वेना, हरनौत में शहरी हिस्सा है और इन स्थानों पर फ्रलाई ओवर बनना है। चार लेन में बनने वाली यह सड़क को इस तरह बनाया जाना है कि इसपर 80 से 100 किमी की वाहन रफ्रतार भर सके। एक फ़्लाई ओवर, 7 एलिवेटेड रोड, 3 वीयूटी (अंडरपास), 9 बड़े ब्रिज, एक रेल ओवरब्रिज, एक आरयूबी, 15 माइनर ब्रिज नालंदा जिले अंतर्गत पड़ेंगे। इस क्षेत्र के लिए 39.84 हेक्टेयर जमीन अधिगृहित होगा। इस सड़क पर 17826 ट्रेफिक पीसीयू है। 11 मेजर जंक्शन है, 59 माइनर जंक्शन होगा, एक टॉल प्लाजा किलोमीटर 133 से 134 के बीच होगा।

इस सड़क में पावापुरी मोड़, चंडी मोड़, चेरो मोड़ के पास वीयूपी यानी अंडरपास होगा। जबकि एनएच 82 के जंक्शन के पास फ्रलाई ओवर होगा। गिरियक में 2.258, बिहारशरीफ में 2.162, मोरा तालाब में 0.306, भागनबिगहा में 0.925, धमौली में 0.244, वेना में 0.664 तथा हरनौत में 2.588 किलोमीटर लंबा फ्रलाई ओवर होगा। इस प्रकार नालंदा जिले में एनएच 20 पर कुल 9.147 किलोमीटर लंबा फ्लाई ओवर बनेगा।

बताते चले कि झारखंड के बरही से शुरू होकर नवादा, नालंदा, पटना जिले के बख्तियारपुर, बेगूसराय, खगड़िया, पूर्णिया होती यह सड़क पश्चिमबंगाल के रास्ते असम तक जाती है। वर्षों से इस सड़क को फोरलेनिंग की राह जोहनी पड़ रही थी। बीच के दिनों में बिहार सरकार ने पीपीपी मोड में इस सड़क को फोरलेनिंग बनाने का निर्णय भी लिया था। सड़क एनएचएआई से स्थानांतरित कराकर बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोशन (बीआरएसटीबीसी) को सौंपी थी लेकिन मधुकोन नामक कंपनी जिसने सड़क निर्माण का ठेका लिया था काम छोड़कर भाग गयी और यह सड़क बदहाल रहा। दो साल पूर्व फिर से इसे एनएचएआई को सौंपा गया और तब जाकर इस सड़क के फोरलेनिंग का कार्य क्लियर हो सका। तीन फेज में यह सड़क बन रहा है। नालंदा जिला अंतर्गत फेज तीन आता है।