पटना

बिहारशरीफ: गैस उपभोक्ताओं को राहत की उम्मीद जल्द बढ़ेगा सब्सिडी


अभी 1000 रुपये का सिलिंडर खरीदने पर 79 रुपया के करीब मिलती है सब्सिडी जो बढ़कर जा सकती है 300

बिहारशरीफ (नालंदा)। बढ़ रही महंगाई पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने डीजल एवं पेट्रोल की कीमत में कमी लायी थी और पिछले कुछ दिनों से इसके भाव भी लगभग स्थिर रही है, लेकिन पेट्रोलियम प्रोडक्ट घरेलू गैस की कीमत में कोई कमी नहीं आयी है। हालांकि नवंबर और दिसंबर महीने में ट्रेंड के बावजूद सरकार ने एलपीजी की कीमतें पूर्ववत रखी है, लेकिन डीबीटीएल से जुड़े लोगों को इसके इतने अधिक कीमत के गैस के बावजूद सब्सिडी कम मिल रहा है। सरकार की जो योजना है वह अगर लागू हुआ तो अगले महीने या कहे नये साल में एलपीजी उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिल सकती है। यह संकेत विभिन्न तेल कंपनियों से मिली है।

मौजूदा समय में नालंदा, नवादा, शेखपुरा जिले में एलपीजी की कीमत 997 रुपया से लेकर 999 रुपया है। यह कहा जा सकता है कि घरेलू गैस 14.2 सिलिंडर की कीमत एक हजार के करीब है, लेकिन इतनी बढ़ी कीमत के बावजूद डीबीटीएल से जुड़े लोगों को सब्सिडी के रूप में मात्र 79.26 रुपया हीं बैंक खाते में आ रही है। और सब्सिडी का यह दर उपभोक्तओं के लिए पिछले नौ महीने से है। इस बीच गैस की कीमत में 300 रुपये तक की वृद्धि हुई, लेकिन सब्सिडी की राशि नहीं बढ़ी। यही वजह है कि सरकार का प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना दम तोड़ता नजर आ रहा है।

पिछले कुछ दिनों से फिर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन मुफ्त में दिया जा रहा है, लेकिन हकीकत यह है कि अधिकांश उज्ज्वला योजना से जुड़े ग्राहक मुफ्त का गैस कनेक्शन तो ले रहे है, लेकिन बाद में गैस का उठाव नहीं के बराबर कर रहे है। सामान्य तौर पर जेनरल कस्टमर लगभग 50 से 60 फीसदी तक गैस का वार्षिक उठाव करते है, लेकिन उज्ज्वला से जुड़े उपभोक्ता इन दिनों 25 प्रतिशत भी गैस का उठाव नहीं कर पा रहे है।

इसकी खास वजह है गैस की बढ़ी कीमत और सब्सिडी नहीं के बराबर मिलना। यही वजह है कि भारी संख्या में घर में गैस कनेक्शन रहते लोग अल्टरनेट फ़्यूल गोयठा, लकड़ी, कोयला पर शिफ्ट कर रहे है, जिससे सरकार की सोच पर पानी फिरता नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री की सोच रही थी कि गृहिणियों को बेहतर ईंधन के रूप में एलपीजी दिया जाय ताकि उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर ना पड़े, लेकिन गैस की महंगाई ने उनका सेहत बिगाड़ना शुरू कर दिया है।

तेल कंपनी सूत्रों की मानें तो ग्राहकों की समस्या को लेकर सरकार गंभीर है और जल्द हीं उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर आने वाली है। सूत्रों का कहना है कि नये साल से उपभोक्ताओं की सब्सिडी बढ़ा दी जायेगी और एक सिलिंडर गैस के बदले उनके बैंक खाते में 300 रुपया के लगभग सब्सिडी भेजी जायेगी। हालांकि अभी तक सरकार द्वारा इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन लोकसभा में मंत्री का बयान आया है कि सरकार इसपर काम कर रही है।

सूत्रों का कहना है कि पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के पूर्व सरकार यह निर्णय ले रही है। निश्चित तौर पर सब्सिडी की राशि बढ़ेगी। जिस प्रकार डीजल और पेट्रोल पर टैक्स की कटौती की गयी, उसी प्रकार सरकार ने जो एलपीजी पर सब्सिडी बंद की थी उसे फिर से बहाल करने जा रही है।