पटना

बिहार में 8853 एएनएम की नियुक्ति जल्द


      • पद से डेढ़ गुना अधिक अभ्यर्थियों का साक्षात्कार के लिए चयन
      • 24 से लेकर 13 अप्रैल तक रोजाना दो पलियों में होगा इंटरव्यू

पटना (आससे)। बिहार के सरकारी अस्पतालों में नर्सिंग व्यवस्था बेहतर होगी। राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा ८८५३ एएनएम (ऑक्सीलियर नर्स मिडवाइफ) की नियुक्ति के लिए सीबीटी (कंम्यूटर बेस्ड टेस्ट) में सफल अभ्यर्थियों की मेधा सूची के आधार पर साक्षात्कार के कार्यक्रम की तिथि घोषित कर दी गयी। कुल पद के विरुद्ध डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है।  २४ मार्च से लेकर १३ अप्रैल तक साक्षात्कार होगी, रोजाना दो पालियों में साक्षात्कार आयोजित की जाएगी। हर पाली में क्रमांक के अनुसार ३५० अभ्यर्थी बुलाए गए हैं। हालांकि, अंतिम दिन १३ अप्रैल को प्रथम में ३५५ और दूसरी पाली में ३५४ अभ्यर्थी हैं। संविदा के आधार पर बहाली की जाएगी।

राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा पिछले साल एएनएम के ८८५३ पद ऌर संविदा पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की गयी थी। निर्धारित योग्यता रखनेवालों को उक्त पद के लिए १ जुलाई से लेकर २१ जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मांगा गया था। बाद में आवेदन की तिथि बढ़ाकर १० अक्टूबर कर दी गयी थी। आवेदनों की जांच के बाद २५ और २६ अक्टूबर को अभ्यर्थियों का सीबीटी लिया गया था। इस टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों की मेधा सूची तैयार की गयी, जिसमें कुल ८८५३ के विरुद्ध करीब डेढ़ गुना १२६०९ अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए चयन किया गया है।

राज्य स्वास्थ्य समिति के अनुसार नियुक्ति में आरक्षण रोस्टर का अक्षरश: अनुपालन किया गया है। कुल ८८५३ पदों में से अनारक्षित वर्ग में पुरुष उम्मीदवारों के लिए २१७७ और महिला उम्मीदवारों के लिए ११६७ सीटें तय की गयी हैं। इसी तरह एमबीसी वर्ग के लिए पुरुषों में १०८८ और महिलाओं में ५९७ सीटें तय हुई हैं। बीसी वर्ग में पुरुषों के लिए ६०६ और महिलाओं के लिए ३१४ सीटें, डब्ल्यूबीसी के लिए २८४ सीटें और आर्थिक रूप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए ९८८ सीटें आरक्षित हैं। आरक्षण का लाभ बिहार के मूल निवासियों को ही मिलेगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थियों को सीबीटी का प्रवेश पत्र, दो रंगीन फोटो, शैक्षणिक योग्यता समेत अन्य प्रमाण-पत्र लाना अनिवार्य होगा।