पटना

बिहारशरीफ: छठ को लेकर नगर निगम के घाट हुए चकाचक


      • नगर आयुक्त ने निगम क्षेत्र के छठ घाटों पर चूना और ब्लिचिंग छिड़काव के साथ हीं मर्करी लाइट लगाने का दिया निर्देश
      • इस बार छठव्रतियों को धनेश्वरघाट एवं टिकुलीपर तालाब में अर्घ्य देने में मिलेगी अलग अनुभूति

बिहारशरीफ (नालंदा)। छठ पर्व को लेकर घाटों को चुस्त-दुरूस्त बनाने में नगर निगम प्रशासन लगातार जुटी है। बिहारशरीफ नगर निगम स्थित धनेश्वरघाट छठ घाट, टिकुली पर छठघाट, लोहगानी छठ घाट, सोहसराय सूर्य मंदिर छठ घाट, बसार बिगहा छठ घाट, इमादपुर छठ घाट सहित अन्य घाटों का स्थलीय निरीक्षण सोमवार को नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, उपमहापौर शर्मिली प्रवीण के साथ ही कई वार्ड पार्षद, उप नगर आयुक्त ने संयुक्त रूप से किया।

बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा धनेश्वरघाट एवं टिकुलीपर छठ घाट का भव्य एवं आकर्षक रूप दिये जाने से इस बार छठव्रतियों को साफ-सफाई एवं रोशनी आदि की उचित व्यवस्था मिल सकेगी। नगर निगम स्तर से बनाये गये लोहगानी छठ घाट में पक्का घाट का निर्माण कराया गया है, जबकि इमादपुर छठ घाट पर पोकलेन मशीन द्वारा सफाई कर पिछले अन्य वर्षों की तुलना में घाट को चकाचक बनाया गया है।

निरीक्षण के क्रम में छठ घाटों की सफाई का कार्य पूर्ण पाया गया। कुछ स्थानों पर बचे सफाई कार्य को यथाशीघ्र कराने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही छठ घाटों तक पहुंचने वाले पथों को भी कल तक साफ करने का निर्देश नगर आयुक्त ने दिया।

छठ घाट पर पानी के मद्देनजर सुरक्षा एवं छठव्रतियों की सहूलियत के लिए बैरिकेटिंग का कार्य किया गया है ताकि कोई भी छठव्रती अधिक पानी में ना घुस पाये। छठ घाट पर आवश्यकतानुसार चूना एवं ब्लिचिंग का छिड़काव करने के लिए नगर आयुक्त ने आवश्यक खरीदारी करने का निर्देश दिया। 09 नवंबर से सभी छठ घाटों एवं पहुंच पथों पर चूना एवं ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव करने को कहा गया है। इसके साथ ही पूर्व के वर्षों की तरह शहर के छठ घाटों को रोशनी युक्त बनाने के लिए मर्करी लाइट लगाने का निर्देश दिया गया।