पटना

बिहारशरीफ तथा हिलसा जेल के कैदियों को लगाया जा चुका है कोविड टीका


    • बिहारशरीफ के 1160 में से 1068 कैदी को लग चुका है टीका बाकी है संदिग्ध आयु वर्ग या बीमार
    • हिलसा उपकारा में बचे 125 कैदियों को कल लगा दिया जायेगा टीका

बिहारशरीफ (आससे)। जिले के जेलों में बंद कैदियों को कोविड वैक्सीन लगाने का काम जोर-शोर से चल रहा है। बिहारशरीफ मंडल कारा में लगभग सभी कैदियों के वैक्सीन दे दिया गया है। वही लोग बचे है जिन्हें कतिपय कारणों से वैक्सीन नहीं दिया जा सकता। जबकि हिलसा उपकारा में बंद कैदियों को आगामी कल यानी शनिवार को पूर्णरूपेण टीकाकरण कर दिया जायेगा।

शुक्रवार को जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने जेल में बंद कैदियों के टीकाकरण की समीक्षा की। इसमें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावे बिहारशरीफ मंडल कारा के अधीक्षक मनोज कुमार, सिविल सर्जन डॉ- सुनील सिन्हा, डीपीएम ज्ञानेंद्र शेखर आदि लोग उपस्थित थे।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि बिहारशरीफ मंडल कारा में बंद 1160 बंदियों में से 1068 को कोविड वैक्सीन दे दिया गया है। 92 लोग वैक्सीनेशन से वंचित रहे है, जिसमें 55 ऐसे लोग है, जो बीमारी से ग्रसित है या फिर गर्भवती महिलाएं है। गाइडलाइन के अनुसार इन्हें वैक्सीन नहीं दिया जा सकता। जबकि 37 वैसे संदिग्ध युवा कैदी है जिनकी उम्र 18 हुई है या नहीं वह स्पष्ट नहीं हो सका है। जिलाधिकारी ने जेल अधीक्षक को निर्देश दिया है कि संबंधित युवा कैदियों के घरों से संबंधित प्रमाण पत्र अगर उपलब्ध हो जिससे उम्र की पुष्टि होती है को मंगाये और उसके अनुसार अगर उम्र 18 साल होती है तो वैसे लोगों को वैक्सीन लगाने का काम किया जायेगा।

हिलसा उपमंडल कारा में 125 कैदी अभी वैक्सीनेशन से वंचित है। इसमें 37 वैसे कैदी है, जिनकी उम्र 18 से 44 वर्ष है, जबकि 78 कैदी 45 से अधिक आयु वर्ग के है। इन लोगों को आगामी कल यानी शनिवार को टीकाकरण कर देने का निर्देश दिया गया है। इस आलोक में शनिवार को हिलसा जेल में बचे कैदियों को कोविड वैक्सीन लगाकर जेल को शत-प्रतितशत वैक्सीनेट करने की तैयारी है।