पटना

बिहारशरीफ: धूमधाम से मना होली


लोगों ने धुरखेल से शुरुत कर रंग-गुलाल लगाकर मनाया त्योहार

बिहारशरीफ (आससे)। रंगों का त्योहार होली सोल्लास संपन्न हो गया। दो दिवसीय त्योहार को लेकर चारों ओर उत्सवी माहौल था। रविवार को होलिका दहन के दिन से शुरू हुआ यह त्योहार रंग-अबीर खेलने के साथ सोमवार को संपन्न हो गया, लेकिन मंगलवार को भी जिले के कई क्षेत्रों में होली की धूम रही। कहीं झुमका निकला, कहीं चैता का आयोजन हुआ, तो कहीं मटका फोड़ा गया। इस प्रकार मंगलवार को भी लोगों के ऊपर होली का जुनून छाया रहा।

होली के त्योहार को लेकर पिछले काफी दिनों से तैयारियां चल रही थी। शनिवार को होलिकादहन के साथ ही लोग होली मनाने में जुट गये। पूआ-पकवान खाने और खिलाने से लेकर शुरू हुआ त्योहार रंग और गुलाल के साथ संपन्न हुआ। होलिकादहन के दिन शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोग विधि विधान से होलिकादहन की अगले दिन मंगलवार होली मनाया गया। सुबह लोग परंपरा की भांति ‘धुरखेल’ से होली की शुरुआत की।

इस क्रम में लोगों ने एक-दूसरे को मिट्टी लगाया और फिर दोपहर से रंगों की बरसात शुरू हुई। लोग अपने सगे-संबंधियों तथा आते-जाते लोगों को रंग लगा कर होली की शुभकामना दी। कई जगहों पर कपड़ा फाड़ होली का भी आयोजन किया गया। अपराह्न 2 बजे के बाद से लोग एक-दूसरे को अबीर और गुलाल लगाये। लोग अपने सगे-संबंधियों के साथ बैठ कर नये-नये व्यंजनों का लुत्फ उठाया।

मंगलवार को भी लोगों पर होली का खुमार छाया रहा। देर दिन चढ़ने तक शहर की सड़के सूनी रही। लोग सड़क पर निकले भी तो अपनी जरूरतों के ख्याल से। पूआ-पकवान खाने के बाद लोग नारियल पानी आदि पीने के लिए भीड़ लगाये दिखे। जिला प्रशासन ने होलिका दहन और होली को लेकर संवेदनशील स्थलों पर स्टैटिक दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में सशस्त्र बल की तैनाती की थी। इसके साथ ही सघन गश्ती की भी व्यवस्था थी।