पटना

बिहारशरीफ: प्रभारी डीएम ने रहुई अंचल एवं प्रखंड कार्यालय तथा मध्य विद्यालय इतासंग का किया औचक निरीक्षण


  • विद्यालय से अनुपस्थित पाये गये दो शिक्षकों का एक दिन का उपस्थिति काटते हुए प्रधानाध्यापक से पूछा स्पष्टीकरण
  • विद्यालय के बारे में पूछे जाने पर स्पष्ट जवाब नहीं मिलने पर बीईओ से भी पूछा गया स्पष्टीकरण
  • प्रभारी डीएम ने बीईओ को प्रतिमाह 10 विद्यालयों का विस्तृत निरीक्षण कर प्रतिवेदन सौंपने का दिया निर्देश

बिहारशरीफ (आससे)। प्रभारी जिला पदाधिकारी-सह-अपर समाहर्ता नौशाद अहमद ने बुधवार को अपने क्षेत्र भ्रमण के क्रम में मध्य विद्यालय इतासंग एवं प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय रहुई का औचक निरीक्षण किया।

मध्य विद्यालय इतासंग में उन्होंने सबसे पहले शिक्षकों की उपस्थिति पंजी का निरीक्षण किया। शिक्षिका मीना कुमारी द्वारा 1 एवं 2 मार्च का आकस्मिक अवकाश की स्वीकृति ली गई थी, परंतु आज 3 मार्च को भी वह विद्यालय में उपस्थित नहीं थी। प्रधानाध्यापक द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा दूरभाष पर आज के अवकाश के लिए बोला गया है।

आज अनुपस्थित एक अन्य शिक्षक विपिन कुमार के बारे में प्रधानाध्यापक द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा अवकाश के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से अनुरोध किया गया है। दोनों अनुपस्थित शिक्षकों की आज की हाजिरी काटते हुए जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण पूछा।

मध्याह्न भोजन के खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण के संदर्भ में स्टॉक पंजी एवं वितरण पंजी की मांग करने पर प्रधानाध्यापक द्वारा इसे प्रस्तुत नहीं किया जा सका। खाद्यान्न के स्टॉक के भौतिक सत्यापन में लगभग 27.5 क्विंटल चावल भंडारित पाया गया। स्टॉक एवं वितरण पंजी का संधारण नहीं किए जाने को लेकर प्रभारी जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधानाध्यापक का वेतन निकासी अवरुद्ध करने का निर्देश दिया। खाद्यान्न के स्टॉक एवं वितरण का जांच कराने का निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन को दिया गया।

जांच प्रतिवेदन प्राप्त होने के बाद ही साक्ष्य के आधार पर प्रधानाध्यापक के अवरुद्ध वेतन के निकासी की स्वीकृति दी जा सकेगी। विद्यालय में कुछ वर्ग का संचालन बरामदे में किया जा रहा था, जबकि कुछ कमरे बंद पाए गए। जिलाधिकारी ने तुरंत सभी वर्गों की कक्षाओं का संचालन वर्ग कक्ष से ही सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

रहुई प्रखंड एवं अंचल के निरीक्षण के क्रम में सबसे पहले आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण किया गया। कार्यालय परिसर में अवैध ढंग से दो दुकानों का संचालन पाया गया। जिलाधिकारी ने अंचलाधिकारी को अविलंब अतिक्रमण वाद की कार्रवाई करते हुए अवैध दुकानों को हटाने का निर्देश दिया। दाखिल-खारिज के सभी लंबित वादों को सर्वोंच्च प्राथमिकता देते हुए 2 से 3 दिनों के अंतर्गत निष्पादित करने का निर्देश अंचलाधिकारी को दिया गया। अन्यथा उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

प्रखंड कार्यालय परिसर में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रहुई से मध्य विद्यालय इतासंग के बारे में पूछताछ की गई तो उनके द्वारा भी कोई स्पष्ट उत्तर नहीं दिया जा सका। इसको लेकर उनसे भी स्पष्टीकरण पूछा गया। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को प्रत्येक माह कम से कम 10 विद्यालय का विस्तृत निरीक्षण करते हुए निरीक्षण प्रतिवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी को भेजने का निर्देश दिया गया।

निरीक्षण के क्रम में जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी आदि मौजूद थे। प्रभारी जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को चार अन्य विद्यालयों का निरीक्षण तथा जिला आपूर्ति पदाधिकारी को जन वितरण प्रणाली की दुकानों का निरीक्षण सुनिश्चित करते हुए संध्या तक जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।