पटना

बिहारशरीफ: मॉनसून की सक्रियता से जिले में लगातार हो रही है बारिश


    • झारखंड से निकलने वाली नदियों में पानी की धार हुई तेज कभी भी नदियां हो सकती है उफान पर
    • कल भी जिले में गरज और तेज हवा के साथ बारिश होने का आसार

बिहारशरीफ (आससे)। बुधवार को भी जिले के विभिन्न क्षेत्रें में पूरे दिन झमाझम बारिश हुई। आसमान में घना बादल छाया रहा। कई बार तो दिन में ही रात का एहसास भी होता दिखा। कहीं मूसलाधार तो कहीं हल्की बारिश होता देखा गया। स्थिति यह हुई कि शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हुई। बिजली चमकने और वज्रपात के साथ तेज हवा भी चली। जिले में कहीं पांच तो कहीं 15 मिमि प्रति घंटा के हिसाब से बारिश हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो 17 जून को भी कमोबेश आज वाली स्थिति बनी रहेगी।

हालांकि 18 जून को आंशिक रूप से बादल और बारिश का अनुमान लगाया गया है। लेकिन फिलहाल मॉनसून जिले में सक्रिय रहेगा। 22 जून तक बादल छाये रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। बुधवार को जिले का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहा, जो आगे भी इसी तरह बने रहने का अनुमान है।

कई वर्षों बाद जिले में मॉनसून समय के पूर्व दस्तक दी है। झारखंड में लगातार हो रही बारिश की वजह से झारखंड से निकलने वाली नदियां जो नालंदा में आती है में पानी का बहाव तेज हो गया है। सकरी, जिराईन, गोईठवा, सोइवा, पंचाने, मुहाने, धोवा, कुम्हरी, अधियारी, नरहना, नोनाई, चिरैया आदि नदियों में पानी की धार बहनी शुरू हुई है। हालांकि अभी पानी का बहाव कम है लेकिन मौसम का ये रूख जो आगे भी रहने का अनुमान है। ऐसे में ये नदियां कभी भी उफान पर हो सकती हैं और ऐसा हुआ तो जिले के कई प्रखंडों में बाढ़ की भी संभावना बन सकती है।