पटना

बिहारशरीफ: नल-जल के अनुरक्षण के लिए- वार्ड सदस्यों को मानदेय दिये जाने के निर्णय का विधान पार्षद रीना यादव ने किया स्वागत


मुख्यमंत्री एवं पंचायती राज मंत्री के प्रति जताया आभार और कहा परिषद् में उठाये गये मामले पर सरकार ने की अमल

बिहारशरीफ (आससे)। विधान पार्षद रीना यादव ने ग्रामीण पेयजलापूर्ति योजना के अनुरक्षण की जिम्मेवारी वार्ड सदस्यों को सौंपे जाने के सरकार के निर्णय का स्वागत की है तथा इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी के प्रति आभार व्यक्त किया है और कहा है कि वार्ड सदस्यों के जिम्मे दिये गये निर्णय से वार्ड सदस्यों में खुशी है।

श्रीमती रीना यादव ने कहा कि 04 मार्च को वे विधान परिषद् में वार्डों में नल-जल योजना के अनुरक्षण के लिए वार्ड सदस्यों की भूमिका को देखते हुए उन्हें मानदेय देने का मामला उठाया था, जिसपर पंचायती राज मंत्री ने आश्वासन दिया था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार की पंचायती राज संस्थानें सशक्त हुई है। पंचायतों को दी गयी जिम्मेवारी का लाभ राज्य की जनता को भी मिल रही है। वार्डों में नल-जल का प्रबंधन वार्ड सदस्य करते रहे है।

ऐसे में सरकार द्वारा इसके अनुरक्षण के लिए उन्हें मानदेय देने तथा मेंटेनेंस नीति घोषित किये जाने के लिए राज्य कैबिनेट के प्रति आभार जतायी है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत द्वारा प्रतिमाह चार हजार की दर से अनुदान राशि वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के खाते में हस्तानांतरित होगा, जिसमें से अनुरक्षक को दो हजार रुपया प्रतिमाह की दर से मानदेय का भुगतान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे वार्ड सदस्यों को काम के एवज में वास्तविक मजदूरी मिल सकेगी।