पटना

बिहारशरीफ: यास का दिखने लगा असर- पटना मौसम विभाग के अनुसार भीषण चक्रवात कमजोर पड़ा नालंदा में असर होगा कम


      • जिला आपदा प्रबंधन ने सभी अंचल, थाना और विभागों को रखा है हाई अलर्ट पर
      • चक्रवात कमजोर होने की वजह से मौसम विभाग ने 27-28 को हल्की और मध्यम बारिश का जताया आसार
      • जिला प्रशासन ने पूर्वानुमान के अनुसार तेज बारिश, वज्रपात और आंधी की संभावना जतायी
      • बुधवार को बिहारशरीफ सहित अन्य इलाकों में हुई झमाझम बारिश

बिहारशरीफ (आससे)। यास तूफान जो भीषण चक्रवात के रूप में आगे बढ़ रहा था वह कमजोर पड़ता दिख रहा है। उड़ीसा से चलकर झारखंड के रास्ते यह चक्रवात उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है लेकिन चक्रवात लगातार कमजोर हो रहा है। हालांकि सिस्टम का बाहर क्लाउड बैंड बन जाने के कारण नालंदा, नवादा, शेखपुरा सहित कई जिले इसकी चपेट में आ चुके है, जहां बुधवार को हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई।

पटना मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आगामी 27 से 28 मई तक इसकी और हल्की होने की संभावना है, लेकिन चक्रवात का असर कमोबेश नालंदा में देखने को मिलेगा। कहीं हल्की कहीं मध्यम वर्षा हो सकती है। हालांकि पहले तेज बारिश और आंधी आने का पूर्वानुमान जारी हुआ था। बुधवार को नालंदा में 24 से 26 किमी की रफ़्तार से हवा भी चली। सुबह और शाम मिलाकर लगभग एक घंटा तक हल्की, मध्यम बारिश भी हुई। सुबह की शुरुआत बूंदाबांदी से हुई और फिर जैसे-जैसे दिन चढ़ा मौसम कुछ कुछ साफ दिखने लगा लेकिन दोपहर बाद फिर से घना बादल छाया और शाम होते-होते बारिश हो गयी।

इधर दूसरी ओर नालंदा जिला के आपदा प्रबंधन शाखा द्वारा चक्रवात का प्रभाव 27 से 30 मई दिखाते हुए इस बीच गरज के साथ छींटे, वज्रपात, तेज हवा एवं मध्यम वर्षा के साथ-साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश का आसार भी जताया गया है। 24 से 48 घंटे तक भारी बारिश होने की आशंका जतायी गयी है। 27 और 28 मई को तीव्र वज्रपात होने की भी संभावना बतायी गयी है। आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देश के आलोक में जिले के सभी अंचलों, सभी थानों और जिले के सभी नगर निकायों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य, बिजली, अग्निशमन, विभागों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है।

इधर दूसरी ओर बिहारशरीफ नगर निगम ने शहर के अलग-अलग वार्डों में कर्मचारियों एवं सफाई कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की है ताकि तेज बारिश के बाद शहर में जलजमाव ना हो। यह प्रतिनियुक्ति अलग-अलग शिफ़्टों में 24 घंटे के लिए की गयी है। जेसीबी, रोबोट चालक, ट्रैक्टर चालक, टीपर चालक को 27 से 30 मई तक आदेश दिया गया है कि वे निगम क्षेत्र में बने रहेंगे। बुलाये जाने पर वे तत्काल ड्यूटी पर उपस्थित होंगे। शहर के विद्युत पर्यवेक्षक को भी आठ-आठ घंटे का रोटेशन लगाकर विद्युत मिस्त्री तथा विद्युत सहायक सहित स्काई लिफ्ट को अलर्ट पर रहने को कहा है।