पटना

बिहारशरीफ: वैक्सीनेशन के लिए 17 सितंबर को विशेष अभियान चलाकर 1.72 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य


डीएम ने प्रखंड स्तर तक के अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा जो होंगे टॉप परफॉर्मर वो होंगे सम्मानित

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में चल रहे कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने कहा कि दूसरे डोज के लिए योग्य हो चुके शत-प्रतिशत लोगों को 17 सितंबर को टीका लगना चाहिए। सभी प्रखंडों को द्वितीय डोज के योग्य व्यक्तियों की सूची उपलब्ध करा दी गयी है और सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को भी दूसरे डोज का ड्यू लिस्ट देखकर स्ट्रैटजी बनाने का निर्देश दिया है।

जिला प्रशासन की योजना है कि 17 सितंबर को वैक्सीनेशन के लिए जो महाअभियान चलेगा उस दिन पूरे जिले में रिकार्ड वैक्सीनेशन किया जाना है। 1 लाख 72 हजार लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज देना है। 25 जून से पहले प्रथम डोज लिये सभी व्यक्तियों को दूसरा डोज का टीका देना है और कराये गये टीकाकरण का उसी दिन अपराह्न 6 बजे तक पोर्टल पर इंट्री भी कर देना है।

प्रथम एवं द्वितीय डोज को मिलाकर ड्यू लिस्ट के आलोक में सेशन साइट रखने का निर्देश भी दिया गया है। सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारियों को आगामी कल यानी 16 सितंबर को प्रखंडों में जाकर प्रखंड टीम के साथ बैठक कर कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया गया। महाअभियान में एनजीओ का भी सहायता लेने का निर्णय लिया गया। खासकर जीवन रक्षक दल, रोटरी क्लब, लायंस क्लब भी सेशन साइट रखेंगे। इन लोगों के साथ भी संवाद किया गया है।

इन सब के अलावे अन्य एनजीओ से भी अनुरोध किया गया है कि वे सामने आकर वैक्सीनेशन में मदद करें। डीएम ने बारी-बारी सभी प्रखंडों की तैयारी की जानकारी ली। इसके साथ हीं उन्होंने मोबिलाइजेशन के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने का निर्देश सभी बीडीओ को दिया। इसके साथ हीं यह भी तय हुआ कि प्रत्येक प्रखंड के तीन सेशन साइट जो सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करवायेंगे उनके पूरी टीम को सम्मानित किया जायेगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी शिक्षकों से मोबिलाइज करने का निर्देश दिया गया। सभी शिक्षक सेशन साइट का भी मॉनिटरिंग करेंगे। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को इनिसिएटिव लेने का निर्देश दिया गया। साथ हीं जिला स्वास्थ्य प्रबंधक को एक नियंत्रण कक्ष बनाने को कहा गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त वैभव श्रीवास्तव, एसडीओ बिहारशरीफ कुमार अनुराग, सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार, डीपीएम ज्ञानेंद्र शेखर सहित अन्य पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।