पटना

बिहारशरीफ: शहरी क्षेत्रों में कल से टीकाकरण एक्सप्रेस लगायेगी 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका


डीएम ने महापौर, नगर आयुक्त के अलावे सभी निकायों के अध्यक्ष और कार्यपालक पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर तैयारी की ली समीक्षा

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को शत-प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग एवं नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से शहरी क्षेत्रें में टीकाकरण एक्सप्रेस गुरुवार से चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके क्रियान्वयन को लेकर पहले ही सभी नगर निकायों के साथ बैठकें हो चुकी है। इस अभियान के तहत सभी नगर निकायों के वार्डों में चिन्हित सार्वजनिक स्थल या भवन में टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोविड-19 टीका ऑन द स्पॉट निबंधन के माध्यम से लगाया जायेगा।

अभियान के क्रियान्वयन को लेकर जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने नगर निगम बिहारशरीफ के महापौर, नगर आयुक्त के अलावे जिले के अन्य नगर निकायों के चेयरमैन तथा कार्यपालक पदाधिकारी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। सभी निकायों ने इस अभियान के क्रियान्वयन के लिए वार्डों के उपयुक्त सार्वजनिक स्थल या भवन चिन्हित किये जाने की बात बतायी।

टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से चलंत टीकाकरण दल वार्ड के निर्धारित स्थल पर जाकर लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करेगी। सभी निकायों के जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों के बीच टीकाकरण की महत्ता की जानकारी देते हुए डीएम ने जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों को क्षेत्र में लोगों को प्रेरित करने की अपील की।

इधर आईसीडीएस, शिक्षक के साथ-साथ अन्य सामाजिक संगठनों को भी इस कार्यक्रम में सहयोग देने को कहा गया है। डीएम ने कहा कि लोगों को समझना होगा कि वर्तमान परिवेश में आने वाले समय में सामान्य जीवन यापन के लिए टीकाकरण ही एकमात्र विकल्प है। इसलिए लोग अनिवार्य रूप से टीका लें। संभावित टीका स्थल पर सेनिटाइजेशन, पेयजल, बैठने की व्यवस्था आदि करने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी के अलावे कई अधिकारी भी मौजूद थे।