पटना

बिहारशरीफ: शिक्षक नियोजन के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच काउंसलिंग कल से


नालंदा कॉलेजिएट स्कूल सहित सभी प्रखंड मुख्यालयों में दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल और महिला कांस्टेबुल तैनात

      • डीएम-एसपी द्वारा निर्गत संयुक्त आदेश में वरीय प्रभारी पदाधिकारी, एसडीपीओ और बीडीओ को भी निगरानी में रहने को कहा गया
      • आपात स्थिति के लिए संबंधित अस्पतालों में एंबुलेंस, डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टाफ की तैनाती

बिहारशरीफ (आससे)। शिक्षक नियोजन प्रक्रिया लगातार आगे बढ़ रही है। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में बिहार पंचायत प्रारंभिक शिक्षक एवं बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक में निहित प्रावधानों के आलोक में नालंदा जिले के सभी नियोजन इकाईयों के नियोजन प्रक्रिया के तहत काउंसेलिंग आगामी कल यानी 05 जुलाई से शुरू हो रही है। काउंसलिंग के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सभी काउंसलिंग स्थलों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती की गयी है।

नगर परिषद् हिलसा एवं नगर पंचायत राजगीर के शिक्षक नियोजन के लिए काउंसलिंग पांच जुलाई को नालंदा कॉलेजिएट स्कूल में निहित है। इस अवसर पर अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मुकूल पंकज मणी, कारखाना निरीक्षक मो॰ हदीश तथा तकनीकी सहायक धनंजय कुमार को दंडाधिकारी तथा सब-इंस्पेक्टर राणा प्रताप सिंह को पुलिस अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। यह तैनाती 06 एवं 07 जुलाई को होने वाले नियोजन में भी लागू रहेगी। बताते चले कि 06 जुलाई को नगर परिषद् हिलसा तथा 07 जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाई बिंद के लिए काउंसलिंग होना है।

इसी प्रकार पंचायतों के लिए काउंसेलिंग प्रखंड मुख्यालय में होना है। इसके लिए जिले के सभी 20 प्रखंडों में अलग-अलग दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में सशस्त्र बल की तैनाती की गयी है। सभी प्रखंडों में अंचलाधिकारी दंडाधिकारी के रूप में तैनात किये गये है। इनके अलावे पुलिस अधिकारी भी तैनात किये गये है। इस संबंध में जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह और पुलिस अधीक्षक हरिप्रसाथ एस. ने संयुक्त आदेश जारी किया है। जारी आदेश में कहा गया है कि नियोजन प्रक्रिया अंतर्गत काउंसेलिंग के दौरान अभ्यर्थियों के भीड़भाड़ के नियंत्रण एवं विधि व्यवस्था तथा शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें। सभी थानाथ्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि आवश्यकतानुसार अपने स्तर से प्रखंड मुख्यालयों में बल की प्रतिनियुक्ति करें।

इसके अलावे अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को भी प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। बीडीओ को निर्देश दिया गया है कि अपने क्षेत्र अंतर्गत शिक्षक नियोजन प्रक्रिया अंतर्गत काउंसेलिंग के दौरान विधि व्यवस्था एवं भीड़ नियंत्रण पर सतत निगरानी रखें। सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी अपने-अपने आवंटित प्रखंडों में शिक्षक नियोजन प्रक्रिया अंतर्गत काउंसेलिंग हेतु निर्धारित स्थल एवं तिथि को काउंसलिंग प्रक्रिया का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करेंगें।

सभी काउंसलिंग केंद्रों पर महिला पुलिस बल की भी तैनाती की गयी है। इसके अलावे नियोजन इकाईयों को काउंसेलिंग के लिए अतिरिक्त कर्मी भी आवंटित किया गया है। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि आपात स्थिति के लिए मेडिकल टीम को तैनात रखे और स्वास्थ्य केंद्र में जीवन रक्षक दवाओं के साथ एंबुलेंस, चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करें।