पटना

बिहारशरीफ: स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में बेहतर प्रदर्शन के लिए- नगर निगम ने संस्थानों के प्रतिनिधियों और ब्रांड एंबेसडर के साथ की बैठक


      • इस सर्वेक्षण में नागरिकों की जनभागीदारी के लिए निर्धारित है 2250 अंक
      • आम जनों से की गयी अपील स्वच्छता ऐप करे डाउनलोड और इसपर दे अपनी राय

बिहारशरीफ। नगर निगम स्वच्छता में बेहतर करे इसके लिए नगर निगम द्वारा पहल शुरू की गयी है। नगर निगम के सभागार में शहर में संचालित विभिन्न संस्थानों के अध्यक्ष, सचिव, प्रतिनिधि के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में बिहारशरीफ नगर निगम के बेहतर प्रदर्शन पर चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता नगर आयुक्त तरणजोत सिंह ने की।

बैठक में नगर निगम के ब्रांड एंबेसडर डॉ. कौशलेंद्र कुमार, अमित कुमार भारती तथा विभिन्न संस्थानों के अध्यक्ष, सचिव और प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। पब्लिक स्कूल एसोसिएशन की ओर से आशीष रंजन, लायंस क्लब की ओर से अतुल रस्तोगी, प्रमोद कुमार, रोटरी क्लब की ओर से अशोक कुमार, जोसेफ टी.टी., सामाजिक कार्यकर्ता परमेश्वर महतो, श्रीमती मधु कंचन आदि लोगों ने हिस्सा लिया।

बैठक में नगर प्रबंधक द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 से संबंधित आवश्यक बिंदुओं का प्रेजेंटेशन दिया गया और बताया गया कि नागरिकों की जनभागीदारी का स्वच्छ सर्वेक्षण में 2250 अंक निर्धारित हैं। विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों ने साफ-सफाई को और बेहतर बनाने हेतु अपना सुझाव दिया। कई संस्थानों के प्रतिनिधि ने आम जनों को जीरो वेस्ट इवेंट करने को कहा गया, जिसके अंतर्गत सूखा कचरा को अलग पृथकीकरण तथा गीले कचरे को कंपोस्ट बनाने का कार्य संस्थान या आयोजनकर्ताओं के द्वारा किया जायेगा ताकि शहर में एक सकारात्मक संदेश प्रसारित हो सके।

बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों ने शहर को स्वच्छ बनाने में अपना सहयोग देने की बात कही। नगर आयुक्त ने प्रतिनिधियों को कहा कि वे वैसे लोगों की पहचान करें जो अपने आसपास स्वच्छता के प्रति सजग रहते है और उनका प्रयास परियोजना बन सकता है। ऐसे लेागों को नगर निगम पुरस्कृत करेगी।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 अंतर्गत स्वच्छ टेक्नोलॉजी चैलेंज का आयोजन किया जा रहा है। इसमें अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 30 दिसंबर तक नगर निगम कार्यालय में आवेदन किया जा सकता है। नगर निगम कार्यालय द्वारा पोर्टल पर ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों को किया जायेगा। इसके साथ हीं यह निर्णय लिया गया कि शहर के आम लोगों से अधिक से अधिक संख्या में स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने तथा इसपर उनकी प्रतिक्रिया जानने की पहल तेज की जायेगी।