पटना

बिहार को गौरवशाली बनाना ही एकमात्र संकल्प : नीतीश


      • कुशेश्वरस्थान को विकास के मानचित्र पर स्थापित किया 
      • एक दर्जन योजनाओं का नीतीश ने किया उद्घाटन-लोकार्पण

कुशेश्वरस्थान (आससे)। बिहार के गौरवशाली गरिमा को फिर से स्थापित करने मे जी जान से जुटा हूँ। विकास से कोसों दूर मिथिलांचल की प्राथमिकता के साथ विकास के नेटवर्क से जोडा जा रहा है। कुशेश्वरस्थान मे मछली मखाना जैसे मुद्दों पर आधारित उद्योगों के लिए पहल किया जा रहा है। बिहार की तेरह करोड़ आमजनों की अपेक्षाओं पर खडा उतरने के लिए हर संभव प्रयास जारी है। कुशेश्वरस्थान के नंदकिशोर उच्च विद्यालय में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम मे बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अपने उपरोक्त बिचार व्यक्त किये। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री ने कृषि, जीविका स्वास्थ्य सहित विभिन्न बिभागों के लगाये गये स्टाल का अवलोकन किया। लोगो के साथ-साथ जीविका समूह की महिलाओं से सरकार के बारे में फीडबैक लिया।

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार की प्राचीन गरिमा पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि मिथिला की भूमि ज्ञान शक्ति और उपासना का स्थल रहा है। विद्यापति बाचस्पति भारती मंडन राजा शलहेस शहीद सूर्यनारायण सिंह जैसे विभूतियों से यहा की भूमि उर्बरा रही है। यहाँ का मछली और मखाना देश स्तर पर एक रोजगार का साधन बना हुआ है। मिथिला पेंटिंग को मिथिलांचल की एक ऐतिहासिक संपत्ति बताते नीतीश कुमार ने कहा कि अब यह पेंटिंग कला के क्षेत्र में विश्व स्तर पर पर देश का नाम रौशन कर रहा है।

बेनीपुर विधायक सह दरभंगा के जदयू जिलाध्यक्ष प्रो. विनय कुमार चौधरी ने नीतीश कुमार को मिथिलांचल के सर्वागीण विकास के लिए संकल्पित बताते हुए कहा कि मैथिली भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करना, इस्ट बेस्ट कारीडोर को दरभंगा मधुबनी होकर जाना, बिहार का दूसरा एम्स के लिए दरभंगा का चयन करना, सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण दरभंगा मे हवाई अड्डे का चालू होने जैसे सैकड़ों ऐसी सौगात है जो आज दरभंगा सहित संपूर्ण मिथिलांचल के लिए वरदान साबित हो रहे है। विधायक प्रो. चौधरी ने कुशेश्वरस्थान बिधानसभा उप चुनाव में एनडीए की भारी मतों से जीत के बाद सीएम के इस कार्यक्रम को उनकी प्रतिबद्धता बताते हुए कहा कि नीतीश कुमार देश के अपवाद मुख्यमंत्री है जो जनता से किये हर वायदे को पूरा करते हैं।

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि गांव एवं पंचायत स्तर पर आज नीतीश सरकार के काम दिखते हैं। संस्कृत बिद्यालय तथा मदरसों का सरकारीकरण किया गया है। पंचायत शिक्षक के पंचायत से बाहर स्थानांतरित करने के विकल्प पर बिचार किया जा रहा है। साईकिल, पोशाक छात्रवृत्ति जैसे पहल आज चर्चा का विषय बना हुआ है। बिहार सरकार के जलसंसाधन मंत्री संजय झा ने कुशेश्वरस्थान को बाढ से निजात पाने के लिए नीतीश सरकार के पहल की चर्चा करते हुए कहा कि यहां जल जमाव यहा की सबसे बड़ी समस्या है जिसके लिए दर्जनों योजनाओं को अमल में लाया जा रहा है। एक साथ तीनों नदियों के संगम स्थल पर विशाल पुल की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

मंत्री श्री झा ने एक दर्जन बांध तथा तटबंधों की चर्चा करते हुए कहा कि आनेवाले समय में यहा से जल जमाव इतिहास की बात हो जाएगी। विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने उप चुनाव में भारी समर्थन के लिए स्थानीय जनता के प्रति आभार जताया। स्थानीय नव निर्वाचित बिधायक अमन भूषण हजारी ने अपनी जीत का श्रेय कुशेश्वरस्थान की जनता को देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में यहा का सर्वांगीण विकास करेगे तथा अपने दिवंगत पिता की अधूरे सपनों को पूरा करना उनकी प्राथमिकता है। गौडावराम की विधायक सवर्णा सिंह ने महिलाओं के हित में नीतीश सरकार के योगदानो की चर्चा करते हुए कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पचास प्रतिशत तथा सरकारी नौकरियों एक तिहाई आरक्षण देकर सीएम ने एक लंबी लकीर खीचने का काम किया है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के विशेष सचिव चंचल कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रत्यय अमृत, पथ निर्माण विभाग के सचिव अनुपम कुमार, जिलाधिकारी त्यगराजन सहित जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष शंभूनाथ झा प्रदेश सचिव प्रफुल्ल कुमार ठाकुर,जिला उपाध्यक्ष एजाज अख्तर खान उर्फ रोमी खान, सवर्ण प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष बिमल चौधरी, जिला प्रवक्ता शैलेन्द्र चौधरी, भरत चौधरी उर्फ बोलबम प्रो. राममोहन झा स्थानीय प्रखंड अध्यक्ष राजकुमार राय, राजेश कुमार, युवा जदयू के गौरव राय, राजेश्वर राणा मुखिया श्रवण कामती समेत एनडीए गठबंधन के विभिन्न जनप्रतिनिधि, नेता, पदाधिकारी, जीविका समूह की प्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।