News TOP STORIES झारखंड नयी दिल्ली रांची राष्ट्रीय

बिहार-झारखंड सीमा पर मुहर्रम जुलूस के दौरान उपद्रव, पत्थरबाजी में आधा दर्जन से अधिक घायल; स्थिति तनावपूर्ण


पलामू/धनबाद। हरिहरगंज जग्गू चौक के समीप बिहार-झारखंड की सीमा पर बुधवार की रात करीब 10 बजे मुहर्रम जुलूस के दौरान भारी उपद्रव हुआ। ट्यूबलाइट फूटने के मामूली विवाद को शरारती तत्वों ने इतना तूल दे दिया कि दो समुदाय के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई।

इस घटना में पूर्व पंचायत समिति सदस्य शीला देवी, आकाश कुमार, कोमल कुमारी, विकास कुमार, सीमा देवी, इरफान खालिद, अरमान आलम सहित कई लोग घायल हो गए। वहीं, हरिहरगंज थाना के एक एसआई तथा दो जवान को भी चोट लगी है। इस घटना के विरोध में गुरुवार को शहर की सभी दुकानें बंद रहीं।

उधर, छतरपुर एसडीएम हीरा कुमार, एसडीपीओ नौशाद आलम, बीडीओ कुमार अरविंद बेदिया, थाना प्रभारी चंदन कुमार थाना परिसर में दोनों समुदाय के साथ बैठक कर मामला शांत कराने का प्रयास कर रहे हैं।

शहर में धारा 144 लागू

शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। बिहार के कुटुंबा थाना तथा हरिहरगंज थाना की पुलिस घटनास्थल पर कैंप कर रही है। इसके बावजूद छिटपुट झड़प की सूचना है। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

ट्यूबलाइट को लेकर हुआ विवाद

इस घटना के संबंध में कामेश्वर पासवान ने बताया कि जुलूस को लेकर कब्रिस्तान रोड में एक ट्यूबलाइट लगाया गया था। जुलूस आने के दौरान लाइट किसी कारण से बुझ गई। इसके बाद कुछ लोगों द्वारा ट्यूबलाइट फोड़े जाने की अफवाह उड़ाई गई। बाद में जुलूस में शामिल लोगों ने गुप्ता पासवान तथा डोमन पासवान के घर को घेर लिया और पत्थरबाजी करने लगे। दरवाजा खिड़की तोड़कर घर में घुसकर मारपीट भी की।

 

वहीं, गंगोत्री कुंवर ने बताया कि वह अपनी बेटी के साथ घर में थी। खिड़की तोड़ कर कुछ लोग घर में घुसकर मारपीट करने लगे। उन लोगों को पुलिस ने बचाया है। वहीं कुछ लोगों ने उपद्रवियों द्वारा फायरिंग करने की बात भी कही है। दूसरे समुदाय के लोगों द्वारा घटना का कारण रास्ते का विवाद बताया जा रहा है।

 

धनबाद: मुहर्रम जुलूस मार्ग को लेकर दो समूहों के बीच झड़प, 6 घायल

झारखंड के धनबाद जिले में भी मुहर्रम जुलूस के दौरान हंगामा हुआ। यहां मुहर्रम जुलूस मार्ग में बदलाव को लेकर दो समूहों के बीच झड़प हो गई। इस झड़प में कम से कम छह लोग घायल हो गए। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी। घटना बुधवार रात वासेपुर के पांडरपाला इलाके में घटी।

पुलिस ने बताया कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए क्षेत्र में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की संबंधित धाराओं के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।

‘नियंत्रण में है स्थिति’

धनबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एच.पी जनार्दन ने कहा कि मुहर्रम जुलूस मार्ग में बदलाव के कारण झड़प हुई। आयोजकों ने दावा किया कि जलभराव के कारण मार्ग में बदलाव करना पड़ा। एसएसपी ने कहा कि पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रण में लाया गया। उन्होंने कहा कि आगे की जांच जारी है।