पटना

बिहार में एप्प से होगी 80 हजार स्कूलों में पढ़ाई की मॉनिटरिंग


बीईओ से लेकर डीईओ तक निकलेंगे इन्सपेक्शन पर

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में सभी 80 हजार सरकारी स्कूलों की पढ़ाई की मॉनिटरिंग अब एप्प से होगी। इसके साथ ही राज्य भर में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी तक स्कूलों का निरीक्षण करेंगे।

स्कूलों के समय पर खुलने, कक्षाएं नियमित लगने, सभी घंटियों में पढ़ाई होने और सभी शिक्षकों की नियमित उपस्थिति को लेकर स्कूलों के इंस्पेक्शन की व्यवस्था को और चाक-चौबंद करने का फैसला लिया गया है। इस बाबत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को कोरोना काल में बंद हो चुकी बेस्ट एप (बिहार ईजी स्कूल ट्रैकिंग) से स्कूलों का अनुश्रवण फिर से आरंभ करने का निर्देश दिया है।

अपर मुख्य सचिव द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी से लेकर निचले स्तर तक के अफसरों की मासिक इंस्पेक्शन की न्यूनतम सीमा भी तय की गयी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी कम से कम आठ प्रारंभिक जबकि तीन माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूल का निरीक्षण हर माह करेंगे। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कम से कम 80 प्रारंभिक और चार ऊपर के विद्यालय, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी कम से कम 10 प्रारंभिक, पांच ऊपर के स्कूल और सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी 20 प्रारंभिक जबकि पांच माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूलों की हर माह स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट विभाग को देंगे। निर्देश के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को निश्चित रूप से स्कूलों का निरीक्षण होगा।