News TOP STORIES नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

बिहार में क्‍या इस रणनीति से फतह कर पाएगी कांग्रेस? बनाया ये ‘मास्‍टरप्‍लान


पटना : लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी शुरू हो चुकी है। तमाम राजनीतिक दल अपने-अपने हिसाब से चुनावी तैयारी में जुटने लगे हैं। अन्य पार्टियों के साथ ही प्रदेश कांग्रेस भी अपनी रणनीति बनाने में जुट गई है।

पार्टी के प्रदेश नेतृत्व ने हैदराबाद में हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक और उसमें लिए गए निर्णयों के आलोक में अब युवाओं को साधने की रणनीति पर काम शुरू कर दिया है।

एक बूथ दस यूथ की रणनीति

हैदराबाद में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में निर्णय हुआ है कि चुनाव में युवाओं को तरजीह दी जाएगी। इस बैठक में लिए गए निर्णय के बाद प्रदेश कांग्रेस अपनी चुनावी रणनीति बनानी में जुट गई है।

पार्टी के अंदर युवाओं को भागीदारी देने के साथ ही प्रदेश नेतृत्व का सारा ध्यान एक बूथ दस यूथ की रणनीति पर है। इस मुद्दे पर मंथन करने के लिए जल्द ही प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक भी होगी, जिसमें एक बूथ 10 यूथ मसले पर वरिष्ठ नेताओं से चर्चा की जाएगी।

वरिष्ठ नेताओं की सहमति मिलने के बाद जिलाध्यक्षों से भी इस मुद्दे पर उनकी राय ली जाएगी। एक बूथ दस यूथ के मसले पर यदि आपसी सहमति बनती है तो पार्टी इस कार्य में युवा कांग्रेस और एनएसयूआइ का भी सहयोग लेगी।

यूथ जोड़ो बूथ जोड़ो अभियान

बता दें कि युवा कांग्रेस बिहार में पूर्व से ही यूथ जोड़ो बूथ जोड़ो अभियान चला रही है। इसके तहत वैसे युवा जो इस वर्ष वोट देने की शक्ति प्राप्त कर रहे हैं उनके मतदाता पहचान पत्र बनाने में सहयोग दिया जा रहा है।

पार्टी की युवा इकाई को युवाओं के बीच जाकर काम करने का भी अनुभव है, जिसका लाभ प्रदेश नेतृत्व को निश्चित रूप से मिलेगा।

पार्टी मीडिया विभाग के अध्यक्ष राजेश राठौड़ कहते हैं कि हमारी तैयारी लोकसभा चुनाव 2024 और विधानसभा चुनाव 2025 को देखते हुए चल रही है। एक बूथ पर 10 युवाओं को खड़ा करने का फायदा होगा।

वे कहते हैं कि युवा रहेंगे तो वे युवा मतदाताओं को भी आकर्षित करेंगे। पार्टी अपनी रणनीति बना रही है। इसपर जल्द पार्टी की प्रमुख इकाइयों का भी सहयोग लिया जाएगा। पार्टी का मानना है कि युवा साथ आएंगे तभी पार्टी मजबूत होगी और आगे का मार्ग भी प्रशस्त होगा।