पटना

बिहार में पहली बार डीएचसीए विधि से किशोर का रिडो ओपन हार्ट सर्जरी


महावीर हार्ट हॉस्पीटल में 14 वर्षीय शिव कुमार का सफलतापूर्वक जटिल ऑपरेशन

पटना (आससे)। महावीर हार्ट हॉस्पीटल में एक जटिल ओपन हार्ट सर्जरी सफलता पूर्वक की गई है। 14 साल के किशोर शिव कुमार की डीएचसीए (डीप हाइड्रोथर्मिक सर्कुलेटरी अरेस्ट) विधि से रिडो ओपन हार्ट सर्जरी करते हुए उसके हृदय का छेद बंद किया गया। इससे पहले 2018 में उसका ऑपरेशन पटना के एक अस्पताल में हुआ था जिसमें दिल का छेद बन्द किया गया था। दिल्ली एम्स के पूर्व सर्जन और महावीर हार्ट हॉस्पीटल के निदेशक डॉ किशोर जोशी ने बताया कि तीन साल बाद शिव कुमार को खून की खांसी शुरू हुई जिसमें लगभग 300 मिली लीटर खून निकला।

पिछले एक महीने में ऐसा दो-तीन बार हुआ जिससे उसके खून में हीमोग्लोबिन स्तर 5 हो गया। इको कार्डियोग्राफी और सीटी स्कैन से पता लगा कि पूर्व में किए गए ऑपेरशन की जगह पर (68म57 मि.मि. साईज) बड़ा  बन गया और कैल्सिफाई हो गया (पत्थर जैसा)। इस जगह से रक्त स्राव होकर फेफड़ों में आ रहा था। महावीर हार्ट हॉस्पिटल में शिव कुमार की इमरजेंसी ओपन हार्ट सर्जरी हुई जिसमें डीप हाइड्रोथर्मिक सर्कुलेटरी अरेस्ट का इस्तेमाल किया गया। डीएचसीए में शरीर को 18 डिग्री सेंटीग्रेड तक हार्ट लंग मशीन से ठंडा कर शारीर के धड़कन, सांस एवं खून के बहाव को 30-40 मिनट तक रोक देते हैं।

ऑपेरशन के मुख्य कार्य के बाद शरीर को दोबारा 36 डिग्री सेंटीग्रेड तक गरम किया जाता है। रिडो ओपन हार्ट सर्जरी विथ डीएचसीए से शिव कुमार का सफलतापूर्वक आपरेशन हुआ और दोबारा दिल का छेद भी बन्द किया गया। डॉ जोशी ने दावा किया कि इतने कम उम्र के किशोर का इस तरह का जटिल हार्ट ऑपरेशन बिहार में पहली बार हुआ है।