पटना

बिहार में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को मजबूत करने के लिए सिडबी ने किया सरकार से गठबंधन


उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर

पटना (आससे)। बिहार में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) का भविष्य उज्ज्वल है। बिहार के औद्योगिक विकास में अहम भूमिका निभानेवाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए सिडबी ने बिहार सरकार के साथ दो एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं। बुधवार को उद्योग भवन में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की मौजूदगी में उद्योग विभाग के साथ सिडबी का पहला एमओयू हुआ और दूसरा एमओयू सिडबी ने बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बिआडा) के साथ किया।

उद्योग विभाग के साथ हुए एमओयू यानी समझौता ज्ञापन के अंतर्गत भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) बिहार सरकार के साथ एक प्रोजेक्ट यूनिट (पीएमयू) स्थापित करेगा। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) बिहार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को न सिर्फ उन्हें बढ़ावा देने के लिए या मजबूती प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा दी जा रही सहूलियतों की पूरी जानकारी देगा बल्कि इसे हासिल करने में हर तरह की सहायता भी प्रदान करेगा। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) बिहार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को जरूरी लाइसेंस हासिल करने के साथ प्री प्रोडक्शन, प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन हर स्टेज में मदद करेगा।

बुधवार को सिडबी ने दूसरा एमओयू बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बिआडा) के साथ किया है। इसके अंतर्गत सिडबी बिहार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को बैंकों से कम ब्याज दर पर यानी सस्ता और आसान ऋण उपलब्ध करायेगा। इस समझौता ज्ञापन के तहत ये भी तय हुआ है कि उद्यमियों को बियाडा द्वारा दी गयी जमीन को भी सिडबी कोलेटरल के रूप में मान्यता देगा जो कि बड़ा फैसला है।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि छोटे उद्यमी जो कोलेटरल या मार्जिन मनी से परेशान होकर नया उद्यम शुरू करने से परहेज करते हैं, सिडबी के साथ एमओयू से ये परेशानी बहुत हद तक दूर होगी।

उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने कहा कि देश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के संवद्र्धन, वित्त पोषण और विकास में शीर्ष वित्तीय संस्थान, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) का बड़ा योगदान है और ये खुशी की बात है कि बिहार सरकार के साथ सिडबी ने दो एमओयू पर दस्तखत किया है। उन्होंने कहा कि बिहार देश का १४वां राज्य है जिनसे सिडबी का करार हुआ है और सिडबी राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को मजबूती प्रदान करने मं अहमï भूमिका निभाएगा।

सिडबी के साथ पहला समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान मनीष सिन्हा, महाप्रबंधक, सिडबी और पंकज दीक्षित, निदेशक (तकनीकी विकास), उद्योग विभाग के बीच हुआ दूसरा समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान मनीष सिन्हा, महाप्रबंधक, सिडबी व कार्यपालक निदेशक, बिआडा के मध्य हुआ। दोनो समझौता ज्ञापन श्री सैयद शाहनवाज हुसैन, उद्योग मंत्री बिहार सरकार ब्रिजेश मेहरोत्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव बिहार सरकार की उपस्थिति में हुआ। साथ ही श्री प्रदीप कुमार झा, शाखा प्रबंधक सिडबी पटना भी उपस्थित रहे।