पटना

बिहार में 20 सितम्बर से होंगे पंचायत चुनाव


दस चरणों में वोटिंग, 20 अगस्त को अधिसूचना संभव

(आज समाचार सेवा)

पटना। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग को त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं में चुनाव कराने को लेकर २० अगस्त को अधिसूचना जारी करने हेतु अनुशंसा की है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने अपर मुख्य सचिव पंचायती राज को भेजे पत्र में कहा है कि राज्य में पंचायतों, ग्राम कचहरियों के विभिन्न पदों के लिए दस चरणों में क्रमश: २० सितंबर, २४ सितंबर, चार अक्तूबर, आठ अक्तूबर, १८ अक्तूबर, २२ अक्तूबर, ३१ अक्तूबर, सात नवंबर, १५ नवंबर एवं २५ नवंबर को मतदान संपन्न कराया जाये। हर चरण के मतदान के पश्चात दो दिन बाद मतगणना कराने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

इस प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार २० अगस्त को अधिसूचना जारी की जाये। राज्य के आदेश से निर्गत जरने वाली अधिसूचना का प्रारूप संलग्न है। आयोग ने विभाग से कहा है कि अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों, ग्राम कचहरियों के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को २० अगस्त को निश्चित रुप से उपलब्ध कराया जाये।

आयोग ने अपने पत्र में कहा है कि राज्य में वर्ष २०१५ में पंचायतों एवं ग्राम कचहरियों के आम चुनाव द्वारा गठित पंचायत एवं ग्राम कचहरियों का कार्यकाल जून २०२१ समाप्त हो गयी है। कोविड १९ महामारी के कारण समय पर चुनाव नहीं कराये जा सके। विघटित पंचायतों के स्थान पर परामर्शी समिति का गठन किया गया। जो देा जून से प्रभावी है।  राज्य के ८३८७ पंचायत में मुखिया, सरपंच ३८ जिला परिषदों एवं ५३४ पंचायत समिति के अलावा एक लाख से अधिक पंचायत सदस्य एवं ग्राम कचहरी के निचर्वाचन के लिए मतदान कराया जाना है।