पटना

खान एवं भूतत्व की बड़ी कार्रवाई- सहायक निदेशक और डीहरी एसडीओ निलंबित


(आज समाचार सेवा)

पटना। बालू के अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण मामले में कार्रवाई की फहेरिस्त लंबी होते जा रही है। दो एसपी, चार डीएसपी के निलंबन के बाद खान एवं भूतत्व विभाग ने अपने सहायक निदेशक को भी निलंबित कर दिया है। जबकि सामान्य प्रशासन विभाग ने भी डिहरी रोहतास के एसडीओ सुनील कुमार सिंह को भी निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय पटाना प्रमंडल के आयुक्त का कार्यालय रहेगा। उनके अतिरिक्त कई और अधिकारियों पर कार्रवाई कभी भी हो सकती है।

खान एवं भूतत्व विभाग से जारी संकल्प के अनुसार आर्थिक अपराध इकाई के जांच प्रतिवेदन के आलोक में संजय कुमार सहायक निदेशक मुख्यालय को अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं करने, अवैध बालू उत्खनन में संलग्न व्यक्तियों को मदद पहुंचाने तथा भ्रष्टाचार में संलिप्त होने के कारण संकल्प निर्गत होने की तिथि से अगले आदेश तक के लिए निलंबित किया जाता है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय निदेशक खान का कार्यालय निर्धारित किया जाता है। निलंबन अवधि में उन्हें जीवन निर्वहन भत्ता का भुगतान किया जायेगा।

सामान्य प्रशासन से जारी संकल्प में कहा गया है कि एक मई २०२१ से बालू उत्खनन का कार्य संबंधित संवेदक के द्वारा बंद किये जाने के पश्चात भी कुछ जगहों पर अवैध बालू उत्खनन एवं गैर कानूनी व्यापार से संबंधित शिकायतों की जांच आर्थिक अपराध इकाई से करायी गयी। इओयू ने बालू के अवैध खनन, भंडारण परिवहन एवं इसमें सम्मिलित व्यक्तियों से संबंधित जांच प्रतिवेदन नौ जुलाई को प्राप्त हुआ।

डिहरी एसडीओ सुनील कुमार सिंह के विरुद्ध अवैध बालू उत्खनन के दायित्वों का निर्वहन नहीं करने, अवैध बालू उत्खनन, परिवहन में संलग्न लोगों को मदद पहुंचाने जाने आदि आरोपों की पुष्टि सीडीआर विश्लेषण एवं आसूचना संकलन के माध्यम से प्राप्त हुई है। श्री सिंह को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक निलंबित किया जाता है। उल्लेखनीय है कि अभी तक १४ जुलाई से अब तक १९ अधिकारियों को निलंबित किया जा चुका है।