पटना

इस वर्ष के अंत तक मेगा फूड पार्क, खगड़िया के दो खाद्य प्रसंस्करण यूनिट का केंद्रीय मंत्री करेंगे उद्घाटन : कैशर


केंद्रीय मंत्री और सांसद ने फूड पार्क के प्रगति की दिल्ली में की समीक्षा

खगड़िया (आससे)। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय अंतर्गत मेगा फ़ूड पार्क स्कीम के तहत जिला के  मानसी, खगड़िया में स्थित मेगा फ़ूड पार्क के संदर्भ में प्रिस्टीन मेगा फ़ूड पार्क के निदेशक  संजय मवार ने आज दिल्ली में  केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण  मंत्री  पशुपति कुमार पारस और खगड़िया  के सांसद चौधरी महबूब अली कैसर के साथ  महत्वपूर्ण बैठक की ।

बैठक की जानकारी देते हुए सांसद प्रतिनिधि बाबूलाल शौर्य ने बताया  की प्रिस्टीन मेगा फ़ूड पार्क में 80% से 85% कार्य सम्पन्न हो चुका है, जिसमे वेयरहाउस, कोल्ड स्टोरेज, डीप फ्रीज स्टोरेज और इंटीग्रेटेड कैनिंग लाइन जैसे सामान्य बुनियादी ढांचे को प्रारम्भ किया जा चुका है और साइलो का कार्य तेज गति से चल रहा है। मेगा फ़ूड पार्क से संबंधित सभी आवश्यक कागजातों का अवलोकन करने के उपरांत  माननीय मंत्री श्री  पारस और  सांसद श्री  कैसर ने किये गए कार्यों की सराहना करते हुए कंपनी को  शेष बचे हुए कायों को तेज गति से पूर्ण करने पर  जोर दिया। माननीय मंत्री  ने यह भी कहा की इसमें आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार सदैव तत्पर है।

प्रिस्टीन मेगा फ़ूड पार्क के प्रबंधकों ने बताया कि मेगा फ़ूड पार्क में विगत मार्च माह में  इंटीग्रेटेड पोल्ट्री फीड यूनिट  भी प्रारम्भ हो चुका है। जिसकी क्षमता 150 टन प्रति घंटा है। जानकारी दी गई कि 25 करोड़ की लागत से बना यह यूनिट जिले का पहला प्रोसेसिंग यूनिट है, जो यहाँ हो रहे मक्का की उपज को प्रोसेस कर पोल्ट्री फीड का उत्पादन कर रहा है। इस प्रोसेसिंग यूनिट में 50 से ज्यादा लोग सीधे तौर पर रोजगार से तथा 500 से अधिक स्थानीय किसान भाई  वाणिज्यिक गतिविधियों से  जुड़े हुए है।

प्रिस्टीन मेगा फ़ूड पार्क के प्रबंधन ने यह भी जानकारी दी की फ़ूड पार्क में इसी तरह अन्य प्रसंस्करण इकाईया   जैसे- फिशरी फीड, जूस, डेरी और कैंड प्रोडक्ट्स आदि भी प्रस्तावित है। सांसद के हवाले से श्री शौर्य ने कहा की  वर्तमान में फ़ूड पार्क में करीब 500 श्रमिक कार्यरत है और अगले तीन से चार वषो में  करीब 2000 लोगो को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलने की सम्भावना है।

उन्होंने यह भी बताया कि लोकसभा सत्र समाप्त होने के पश्चात माननीय  मंत्री पशुपति कुमार पारस  और सांसद  संबंधित पदाधिकारियों के साथ मेगा फूड पार्क मानसी का निरीक्षण  भी करेंगे। श्री शौर्य ने यह भी कहा की आगामी दिसंबर माह तक फूड पार्क परिसर में कम से कम दो खाद्य प्रसंस्करण इकाई का उदघाटन भी खगड़िया जिला निवासी,   केंद्रीय मंत्री और खगड़िया सांसद संयुक्त रूप से करेंगे।