पटना

सहरसा: मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लक्ष्य को करें पूरा : आयुक्त


प्रमंडलीय आयुक्त ने की परिवहन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक

सहरसा (आससे)। प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल ने कोशी प्रमंडल के तीनों जिला के जिला परिवहन पदाधिकारी एवं एम.भी.आई. से परिवहन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में परमिट निर्गत एवं प्राप्त राजस्व, लंबित आर.सी. एवं के.एम.एस., मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना एवं अन्य विषयों के संदर्भ में जिलावार समीक्षा की गई।

समीक्षा के क्रम में प्रमंडलीय आयुक्त के द्वारा सार्वजनिक वाहनों मे निर्धारित संख्या में अधिक यात्रियों के परिवहन किये जाने से कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की गई और कहा कि देश भर में पुनः कोविड संक्रमण के मामले बढ रहे है, स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। ऐसी परिस्थिति में सार्वजनिक परिवहन के संबंध मे कोविड गाईड लाईन का कडाई से अनुपालन सुनिश्चित करायें। इसके लिए नियमित जांच अभियान चला।

आयुक्त ने कहा गया कि सडक सुरक्षा प्राथमिकता है। सडक दुर्घटनाओं का न्यूनतम करने की दिशा में सुरक्षा संबंधी मानकों का अनुपालन अति आवश्यक है। ओवरलोडिंग के मामलों मे सख्ती से कारवाई करें। रात्रि मे बहुत से ऐसे वाहन जिसके पीछे रेडियम रिफलेक्टर एवं लाल लाइट नहीं रहने से गंभीर दुर्घटना की सभावना रहती है। ऐसे वाहनों के विरूद्ध कारवाई करें। सडक सुरक्षा समिति के द्वारा ऐसे वाहनों में क्रय कर रेडियम रिफ्लेक्टर लगवाये एवं इसकी राशि संबंधित वाहन से प्राप्त करें। नये ड्राईविंग लाईसेंस उन्ही को निर्गत करें जो प्रशिक्षण प्राप्त हो एवं निर्धारित मानकों के अनुसार टेस्ट पर खरे उतरे हो।

नाबालिग लडकों के द्वारा वाहन परिचालन पर सख्ती से रोक लगाये और उनके वाहनों को जब्त कर अभिभावकों से जुर्माना वसूली की कारवाई की करें। साथ ही अनधिकृत एवं बिना कागजात के वाहनों के परिचालन के विरूद्ध भी कारवाई का निर्देश दिया गया। वाहनों के फिटनेस, प्रदूषण एवं अन्य मानको का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए नियमित जांच अभियान चलाने के निर्देश दिए।

आयुक्त ने कहा कि आर.टी.ए. की बैठकों में एवं अन्य माध्यमों से उनके समक्ष बस एसोसियेसन के द्वारा यात्री परिवहन एवं सुविधा से संबंधित समस्याओं एवं कठिनाईयों से अवगत कराया जाता रहा हैं। इस संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी की जबाबदेही रहेगी कि वे जिलाधिकारी से समंवय कर बस एसोसियेसन से सबंधित समस्याओं के सामाधान की दिशा मे कारवाई करेंगे। सहरसा मे बस स्टैंड के संबंध मे यात्री सुविधाओं, शौचालय, परिसर आदि निर्माण एवं विकसित किए जाने के संदर्भ प्रस्ताव तैयार कर उनके स्तर से बुडकों मुख्यालय भेजने का निर्देश दिया गया।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की समीक्षा मे आयुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि लक्ष्य पूरा करें क्योंकि इस योजना के माध्यम से रोजगार प्राप्त होता है और अवैध वाहनों के परिचालन पर रोक लगती है। इसका लाभ लेने के लिए योग्य लाभार्थियों को प्रेरित करें। आयुक्त द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की अबतक की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए लक्ष्य प्राप्ति मे लेजी लाने के निर्देश दिए गये।

इस योजना में नब्बे प्रतिशत तक लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश देते हुए सभी जिलाधिकारी को योजना मे लक्ष्य प्राप्ति हेतु अनुमंडल पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश हेतु पत्र देने निदेश दिया गया। आयुक्त ने कहा कि परिवहन से विभिन्न मानकों में सुधार लाते हुए कोशी प्रमंडल के जिलों को राज्य स्तर की रैंकिग मे पहले दस के अंतर्गत पहुॅचायें। आरसी एवं के एम एस, डीलर रजिस्ट्रेशन सहित आदि कार्य ससमय निष्पादित करने के निर्देश दिए गये।