पटना

खगड़िया: 31 जुलाई तक शहरी क्षेत्रों को शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हमें हर हाल में करना है पूरा : घोष


सदर अस्पताल में लोग अब टीकाकरण का प्राप्त कर सकेंगे प्रमाण पत्र

खगड़िया (आससे)। खगड़िया जिले के शहरी क्षेत्रों के वार्ड पार्षदों, कार्यपालक पदाधिकारी, सीडीपीओ और आंगनवाडी सेविकाओं के साथ टीकाकरण को लेकर मंगलवार को लगातार दो पालियों में बैठक कर जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने छूटे हुए लोगों की संख्या के बारे में वार्डवार जानकारी ली और 31 जुलाई तक संपूर्ण टीकाकरण हेतु आवश्यक निर्देश दिए हैं।

नगर परिषद खगड़िया के वार्ड नंबर 1 से 13 और वार्ड नंबर 14 से 26  तक के वार्ड पार्षदों की दो पालियों में बैठक आहूत की गई, जिसमें संबंधित वार्ड पार्षद के अलावा डीपीओ, आईसीडीएस, संबंधित सीडीपीओ कार्यपालक पदाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों ने भी भाग लिया। इसके बाद नगर परिषद गोगरी जमालपुर, नगर पंचायत अलौली/ मानसी/परबत्ता/ बेलदौर के सीडीपीओ एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं के साथ भी बैठक कर वार्डवार समीक्षा की गई।

बैठक में अब तक टीकाकृत लोगों की संख्या के साथ टीकाकरण हेतु बचे हुए लोगों को 31 जुलाई तक टीका दिलाने हेतु कार्यपद्धति तय की गई और सभी नगरीय क्षेत्रों को 31 जुलाई तक संपूर्ण टीकाकृत क्षेत्र घोषित करने का लक्ष्य रखा गया। जो लोग टीका लेने हेतु इच्छुक नहीं होंगे, उनका नाम सर्वेक्षित सूची से हटा देने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी एक आदमी टीका लेने से छूट जाता है, तो कोविड के विरुद्ध सुरक्षा चक्र टूट सकता है।

जिलाधिकारी ने वार्डवार समीक्षा के क्रम में जनप्रतिनिधियों को टीकाकरण कार्य में सहयोग हेतु  धन्यवाद दिया। उन्होंने टीकाकरण के मार्ग में आने वाली कठिनाइयों के निराकरण करने का निर्देश देते हुए कहा कि आंगनवाड़ी सेविका द्वारा घर-घर सर्वे कर बनाई गई सूची में बाहर रहने वालों का नाम हटाते हुए टीका लेने के लिए उपलब्ध लोगों का नाम ही सूची में जोड़ कर उन्हें ही टीका देने हेतु लक्षित किया जाए।

उन्होंने कहा कि 80 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण हो चुका है और 31 जुलाई तक संपूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य हमें हर हाल में पूरा करना है। उन्होंने कहा कि स संपूर्ण टीकाकरण से ही कोविड संक्रमण के तीसरी लहर से जिले के लोगों को बचा सकते हैं। नगर क्षेत्र में कम क्षेत्रफल में ज्यादा लोग रहते हैं, अतः इनको लक्षित करके संपूर्ण टीकाकृत करना आवश्यक है। खगड़िया में अब तक लगभग 3 लाख  लोगों ने टीका लिया है, जबकि पूरे भारत में 34 करोड़ लोगों ने टीका ले लिया है। इससे स्पष्ट है कि लोगों का टीका के प्रति आशंका दूर हो गया है और अब टीके की मांग उसकी आपूर्ति से ज्यादा है।

जिलाधिकारी ने नगर परिषद गोगरी सहित नवसृजित नगर पंचायतों अलौली, मानसी, परबत्ता और बेलदौर के वार्डों में भी 31 जुलाई तक प्राथमिकता के आधार पर लोगों को टीकाकृत कराने का लक्ष्य रखा है। इन क्षेत्रों के आंगनवाडी सेविकाओं ने समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी से अनुरोध किया कि वार्डवार  आंगनवाड़ी केंद्र पर टीकाकरण सत्र स्थल बनाया जाए, तो लोगों को टीका लेने में सुविधा होगी। घर जाकर भी लोगों को टीका दिलाया जा सकेगा।

जिलाधिकारी ने नगर परिषद खगड़िया के वार्ड 15 को भी संपूर्ण टीकाकृत घोषित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने टीकाकरण में संलग्न टीमों को घर-घर घूमकर टीका देने का भी निर्देश दिया।  उन्होंने आंगनवाडी सेविकाओं को टीकाकरण के दौरान उपस्थित रहने और सूची को अद्यतन करने का निर्देश दिया कि अब कितने लोग टीका लेने हेतु शेष बच गए हैं।

जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल में एक केंद्र खोलने का निर्देश दिया, जहां लोग अपने मोबाइल का मैसेज दिखाकर टीकाकरण के प्रमाण पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकेंगे।

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित लोगों को बताया कि विगत एक सप्ताह में टीकाकरण संबंधी डाटा एंट्री में गैप 14000 से घटकर 1300 हो गया है, जिसे आगामी दो-तीन दिनों में समाप्त कर शत प्रतिशत रियल टाइम डाटा एंट्री किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में संपूर्ण टीकाकरण की समाप्ति के पश्चात  ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष रूप से फोकस रहेगा।

जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को एक-एक दिन बारी बारी से नगर पंचायत परबत्ता/मानसी/अलौली/बेलदौर में सभी वार्डों में एक साथ टीकाकरण सत्र स्थल आयोजित कर टीका दिए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को उत्कृष्ट कार्य करने वाले बाल समन्वित परियोजना केंद्रों के 5-5 कर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

समीक्षा बैठक में नगर सभापति श्रीमती सीता कुमारी, उपसभापति सुनील पटेल, उप विकास आयुक्त श्रीमती अभिलाषा शर्मा, अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी  भूपेंद्र प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी देवनंदन पासवान, डीपीएम पवन कुमार, केयर इंडिया के प्रतिनिधि अभिनंदन आनंद, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ वरुण, डीपीओ, आईसीडीएस श्रीमती सुनीता, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद खगड़िया राजीव कुमार गुप्ता सहित नगर परिषद खगड़िया के सभी वार्ड सदस्य, सभी  संबंधित सीडीपीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने भी इस बैठक में भाग लिया।