Latest News पटना बिहार

बिहार: विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए महेश्वर हजारी ने किया नामांकन, CM नीतीश समेत ये नेता रहे मौजूद


पटना: बिहार विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए जेडीयू नेता महेश्वर हजारी ने मंगलवार को नामांकन किया. इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, तारकिशोर प्रसाद, मंत्री विजय चौधरी, हम सुप्रीमो जीतन राम मांझी समेत एनडीए के कई अन्य नेता मौजूद रहे. बता दें कि इस पद की दावेदारी के लिए रत्नेश सदा का नाम भी रेस में था, लेकिन मुहर महेश्वर हजारी के नाम पर लगी. छह साल बाद इस पद के लिए हो रहे चुनाव का परिणाम कल आएगा.

बता दें कि महेश्वर हजारी की गिनती जेडीयू के कद्दावर नेताओं के रूप में की जाती है. वे इस बार समस्तीपुर के कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र से चौथी बार विधायक बने हैं. पिछली सरकार में वो मंत्री भी थे. विधानसभा के साथ ही वे लोकसभा सदस्य भी रह चुके हैं.

दरअसल, राजनीतिक लिहाज से अनुसूचित जाति के किसी सदस्य को विधानसभा उपाध्यक्ष का पद दिया जाना है. अध्यक्ष पद पहले से ही बीजेपी के पास है. बीजेपी नेता विजय कुमार सिन्हा विधानसभा अध्यक्ष हैं. ऐसे में यह पद जेडीयू के खाते में आना तय था.

बता दें कि परंपरा विपक्षी दल से उपाध्यक्ष बनाने की रही है, लेकिन 2012 से 2015 के बीच सत्ताधारी बीजेपी के अमरेंद्र प्रताप सिंह को यह जिम्मेदारी दी गई थी. तब जेडीयू से उदय नारायण चौधरी अध्यक्ष थे. ऐसे में फिर एक बार दोनों पदों पर सत्ता पक्ष नेताओं को ही बैठाने की तैयारी है. हालांकि, इस पद के लिए नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मीटिंग में पार्टी के वरिष्ठ नेता भूदेव चौधरी के नाम पर मुहर लगाई है.