Latest News नयी दिल्ली

मणिपुर बोर्ड ने 12वींं कक्षा का टाइमटेबल किया जारी, cohsem.nic.in पर करें चेक


 काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, मणिपुर ( Council Of Higher Secondary Education, Manipur, COHSEM) ने कक्षा12वीं परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। यह परीक्षाएं 5 मई से शुरू होंगी और 9 जून, 2021 तक आयोजित की जाएगी। मणिपुर बोर्ड ने 12वीं कक्षा का टाइम टेबल 2021 आधिकारिक वेबसाइट cohsem.nic.in पर जारी किया गया है। इसके अनुसार पहले दिन यानी कि 5 मई, 2021 को इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं 7 मई, 2021 को मणिपुर, बंगाली, हिंदी, नेपाली, सहित अन्य भाषाओं की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही 11 मई 2021 को पॉलिटिकल साइंस, 18 मई, 2021 को एजुकेशन केमिस्ट्री बिजनेस स्टडीज, 20 मई, 2021 को म्यूजिक, 25 मई को कंप्यूटर साइंस विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।ऐसे में परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं आधिकारिक पोर्टल पर जाकर शेड्यूल को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके टाइमटबल चेक कर सकते हैं।

मणिपुर बोर्ड 12वीं परीक्षा का टाइमटेबल चेक करने के लिए छात्र-छात्राएं सबसे आधिकारिक वेबसाइट cohsem.nic.in ब्राउज़ करें। इसके बाद होमपेज पर दिख रहे tab नोटिस ‘टैब पर क्लिक करें। इसके बाद अब उस लिंक पर क्लिक करें, जिस पर time table for higher secondary examination’.लिखा है। इसके बाद मणिपुर बोर्ड 12वीं की डेट शीट 2021 का पीडीएफ आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद स्टूडेंट्स परीक्षा की तारीखों की जांच करें और आगे के संदर्भ के लिए डेट शीट को सुरक्षित रख लें। इसके बाद डेटशीट का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

बता दें कि परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी। सभी थ्योरी की परीक्षाएं केवल सुबह की पाली में आयोजित की जाएगी। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 8 जून से 30 जून, 2021 तक होंगी। इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी Manipur Board 12th: काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, मणिपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।