Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात: अमित शाह- कुपोषण से निपटने के लिए हजारों माताओं को मगज के लड्डू बंटवाएंगे


  • अहमदाबाद। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने गृहराज्य गुजरात आए। यहां अमित शाह ने तीन दिवसीय दौरे के दौरान संसदीय क्षेत्र गांधीनगर में पदाधिकारियों से बैठकें कीं। आज शाह ने गर्भवती महिलाओं के लिए सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि, “पिछले 3 साल में साढ़े 7 करोड़ गर्भवती महिलाओं और 3.7 करोड़ स्तनपान कराने वाली माताओं को प्रसव से पूर्व 180 खुराक फोलिक एसिड सप्लीमेंट दिए गए।” उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत लगभग 3 करोड़ माताओं की हर साल प्रसव के पूर्व जांच होती है।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आगे कहा, “मेरे क्षेत्र (गांधीनगर) में 7,000 से ज़्यादा माताओं को उनके कुपोषण के खिलाफ लड़ने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से (जब तक बच्चा जन्म नहीं लेता), हर महीने मगज के लड्डू दिए जाएंगे। ऐसा स्वंय सेवी संस्थाओं के माध्यम से कराया जाएगा, ताकि सभी महिलाओं तक लाभ पहुंच सके।”

अहमदाबाद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, “पैरालंपिक में आज भारत ने 4 मेडल जीते। मैं सभी खिलाड़ियों और विजेताओं को बधाई देता हूं। अवनि लेखरा ने गोल्ड जीतकर दुनिया में भारत का सिक्का जमा दिया है। कल गुजरात की बेटी भाविना पटेल ने सिल्वर जीतकर देश के साथ गुजरात का गौरव बढ़ाया था।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अहमदाबाद दौरे के बारे में बताते हुए भाजपा के एक पदाधिकारी ने कहा कि, अहमदाबाद जिले से सटा गांधीनगर, अमित शाह का लोकसभा क्षेत्र है। शाह यहां विकास कार्यों की समीक्षा करने आए हैं। इसी क्रम में उन्होंने अहमदाबाद जिलाधिकारी कार्यालय में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में हिस्सा लिया। दिशा बैठकें किसी जिले में विभिन्न लोकोन्मुखी विकास कार्यों के प्रभावी और समयबद्ध कार्यान्वयन के लिए सांसदों, विधायकों और स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करती हैं।