पटना

बेगूसराय: अतिरिक्त प्रभार पर चलेगा डीपीओ कार्यालय, कैसे सुधरेगी हलात


बेगूसराय (आससे)। जिले से तीन डीपीओ का हुआ तबादला लेकिन आये एक। अतिरिक्त प्रभार पर चलेगा शिक्षा विभाग की कार्यालय। बिहार शिक्षा संवर्ग के पुनर्गठन 2011 के बाद जून 2020 में बेगूसराय जिले को 5 डीपीओ मिले थे। शिक्षा विभाग का हाल यह था कि एक पदाधिकारी के पास दो प्रभार इसके पहले हुआ करते थे। जब बेगूसराय में डीपीओ के पद पर 5 डीपीओ का आगमन हुआ तो जिले में एक उम्मीद की किरण जगी।

डीईओ रजनीकांत परवीन के नेतृत्व में बेहतर कार्य शुरू हुए। डीईओ दिनेश साफी के कार्यकाल से लेकर डीईओ श्याम बाबू राम के कार्यकाल में डीपीओ और डीईओ के बीच कागजी जंग खूब चली थी। जिले में रजनीकांत परवीन के नेतृत्व में पाँच डीपीओ ने बेहतर कार्य शुरू की। किसी भी तरह की विरोध डीईओ और डीपीओ के बीच नही रहा। एक वर्ष बीता भी नही की तीन डीपीओ का तबादला हो गया।

सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ राजकुमार शर्मा को गोपालगंज के जिला शिक्षा पदाधिकारी बनाया गया तो वही योजना लेखा डीपीओ पूनम चौधरी को सिवान तबादला किया गया जबकि अस्थापना डीपीओ सुमन शर्मा का तबादला समस्तीपुर डीपीओ के पद पर किया गया। तीन डीपीओ के तबादले के बदले बेगूसराय जिले को एक डीपीओ रविन्द्र नाथ झा मिले। दो डीपीओ के कमी का दंश विभाग को झेलना पड़ेगा।

शिक्षक समाज में यही सवाल उठने लगे हैं कि आखिरकार बेगूसराय के साथ सौतेला व्यवहार क्यों किया जा रहा है अगर जिले को सभी डिपो मिले होते तो कार्ड की गति बढ़ती रहती। लेकिन यह जिले के लिए दुर्भाग्य है कि जिस डीपीओ की कमी जून 2020 के पूर्व था वही हाल  होने चला है।

हालांकि जिले में दो ऊर्जावान डीपीओ तनवीर खान और राजकमल है। वहीं नए डीपीओ रविंद्र नाथ झा का भी आगमन होना है। जबकि जिले में 5 डीपीओ का पद है। जानकारों की बात माने तो बेगूसराय जिले में शिक्षा विभाग से संबंधित पदाधिकारी आने से कतराते हैं। इसकी मुख्य वजह है डीपीओ पर कार्रवाई, डीईओ का निलंबन, डीपीओ पर फर्जी मुकदमा भी एक कारण बताया जा रहा है।

वहीं 12 शिक्षक संघ की ओछी राजनीति की वजह से भी पदाधिकारी यहां रहना नहीं चाहते हैं। लेकिन यह भी सच्चाई है कि शिक्षक हित में गाड़ी बेहतर हो इसके लिए भी शिक्षक प्रयासरत रहते हैं, लेकिन कुछ बिचौलियों की वजह से अच्छे शिक्षक भी बदनाम हो जाते हैं। फिलहाल डीपीओ की कमी का दंश जिले को तो झेलना ही पड़ेगा। अब कब बेगूसराय जिले में 5 डीपीओ होंगे। यह भी एक सोचने पहलू होगी।

वहीं जिले के सात बीईओ का स्थानांतरण,एवं पांच बीईओ  नए आए है। जिले के विभिन्न प्रखंडों के सात बीईओ का स्थानांतरण किया गया है। जिसमें छह का दूसरे जिले में जबकि बछवाड़ा बीईओ का स्थानांतरण जिले में ही डंडारी प्रखंड में किया गया है। बरौनी, डंडारी, एस. कमाल, तेघड़ा, वीरपुर, नावकोठी और बछवाड़ा के बीईओ का स्थानांतरण किया गया है। जिसमें बछवाड़ा के बीईओ का स्थानांतरण डंडारी किया गया है। वहीं नए आए बीईओ में एस. कमाल में तारा कुमारी, तेघड़ा में कृष्णनंदन राय, मंसूरचक में अभिराम झा, नावकोठी में रीता कुमारी और छौड़ाही में शैल कुमारी का पदस्थापना किया गया है।