पटना

बेगूसराय: टीकाकरण कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने का अहम हथिहार : डीएम


बेगूसराय शि॰प्र॰ (आससे)। जिला पदाधिकारी श्री अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में कोविड-19 से संबंधित विभिन्न मामलों की दैनिक समीक्षा के क्रम में कल देर शाम सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ॰ विनय कुमार झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ॰ गोपाल मिश्रा, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री रजनीकांत प्रवीण, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी श्री भुवन कुमार श्री प्रभात कुमार, श्री राजन सिन्हा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि श्रीमती गीतिका, केयर इंडिया के प्रतिनिधि श्री गुंजन गौरव आदि मौजूद थे।

बैठक के जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ जिले में लॉकडाउन संबंधी प्रावधानों के अनुपालन की संक्षिप्त समीक्षा की तथा सभी पदाधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में राज्य सरकार द्वारा जारी सभी निर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराना सुनिश्चित कराएं।

जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रखंडवार समीक्षा के दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु सभी साझेदारों के साथ समन्वय स्थापित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने का अहम हथियार माना जा रहा है ऐसे में वैक्सीनेशन के कार्यों में लापरवाही नहीं की जा सकती। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जीविका के प्रखंड परियाजना पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित के साथ दैनिक समीक्षा करने तथा जनप्रतिनिधियों के सहयोग से हर पात्र व्यक्ति को वैक्सीनेशन के सकेंड डोज दिलवाना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिाकारी ने नगर निकायों में भी सकेंड डोज के निर्धारित लक्ष्य को भी प्राप्त करने हेतु सभी कार्यपालक पदाधिकारी को वार्ड सदस्यों से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया।

जिले में कल तक कुल 2,41,817 वैक्सीनेशन डोज दिए जा चुके हैं। इसमें से 2,02,203 प्रथम डोज के रूप में तथा 39,614 दूसरे डोज के रूप में दिए गए हैं। 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 1,78,739 व्यक्तियों के प्रथम डोज तथा 25,189 व्यक्तियों के वैक्सीनेशन का दूसरा डोज दिया जा चुका है। हेल्थ केयर वर्कर्स में 12994 को प्रथम डोज तथा 9816 को दूसरा डोज जबकि फ्रंटलाईन वर्कर्स श्रेणी में 10470 को प्रथम डोज तथा 4609 को दूसरा डोज दिया जा चुका है।