पटना

बेगूसराय: पंचायत चुनाव में लापरवाही को लेकर पीठासीन पदाधिकारी से मांगा स्पष्टीकरण


बेगूसराय (आससे)। ईवीएम मशीन को क्रमबद्ध नहीं रखने को लेकर जिला प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार किया है। तीसरे चरण के पंचायत चुनाव में मुखिया पद के लिए आवंटित ईवीएम बॉक्स के अंदर ग्राम पंचायत सदस्य का ईवीएम और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए आवंटित ईवीएम बॉक्स के अंदर मुखिया का ईवीएम मिलने के बाद जिला प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया है।

बताते चलें कि तीसरे चरण के पंचायत चुनाव के दौरान डंडारी प्रखंड में मतगणना के दौरान हुई गलती पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी पंचायत सह जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने पत्रांक 1648 पत्र प्रेषित करते हुए ने इस मामले में डंडारी प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 21 के पीठासीन पदाधिकारी एसएस प्लस टू स्कूल के शिक्षक डॉ कमलेश कुमार से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण का जवाब देने को कहा है। साथ ही कहा है कि क्यों ना इस गलती को लेकर बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली 2006 के तहत सुसंगत नियमों के अधीन कार्यवाही की जाए।

इस संबंध में डीएम ने पत्र जारी कर कहा है कि 10 अक्टूबर को तृतीय चरण के तहत डंडारी प्रखंड के कटरमाला दक्षिण का मतगणना हुआ। जिसमें मुखिया पद के लिए मतगणना के क्रम में पाया गया कि मतगणना केंद्र संख्या 21 में मुखिया पद के लिए आवंटित ईवीएम बॉक्स के अंदर ग्राम पंचायत सदस्य का ईवीएम और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए आवंटित ईवीएम बॉक्स के अंदर ग्राम पंचायत मुखिया का ईवीएम पाया गया जो की लापरवाही को दर्शाता है। इससे स्पष्ट होता है कि मतदान जैसे संवेदनशील कार्य को नजरअंदाज करते हुए मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम मशीन में पदवार व्यवस्थित ढंग से नहीं रखते हुए सील ईवीएम प्राप्ति केंद्र पर ईवीएम जमा करा दिया गया।

इस लापरवाही के कारण मतगणना का कार्य प्रभावित हुआ और प्रथम दृष्टया मतगणना परिणाम में गलती हुई है। इस संदर्भ में जिला निर्वाचन पदाधिकारी पंचायत सह जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि पत्र का तामिला  कराते हुए तामिला प्रतिवेदन कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।