पटना

बेगूसराय: सरकारी विद्यालय में बार बालाओं ने अश्लील गानों पर खूब लगाए ठुमके


बेगूसराय (आससे)। हिंदी फिल्म के एक प्रसिद्ध गाने बच्चों के लिए बने थे जो बोल है नन्हे मुन्ने बच्चों तेरी मुट्ठी में क्या है। मुट्ठी में है तकदीर हमारी आज यह गाने ठीक विपरीत हो चली है। जहां तकदीर बनाने के लिए बच्चे जाते हैं आज उसी विद्या के मंदिर में अश्लील गानों से बच्चे के दिमाग पर क्या असर पड़ता होगा। यह एक सोचनिय पहलू है बताते चलें कि बलिया प्रखंड के शादीपुर दियारा में स्थित मध्य विद्यालय के प्रांगण में सरस्वती पूजा के अवसर पर अश्लील गाने का कार्यक्रम चलता रहा है।

जिस देवी की पूजा ज्ञान की प्राप्ति के लिए की जाती है। आज उसी देवी की पूजा में कुछ ग्रामीणों ने डांसर को मंगवा कर सरस्वती पूजा के दिन से ही लगातार डांस का कार्यक्रम आयोजित करवाता रहा है। अंगूरी अंगूरी बदन के गाने पर ठुमके लगाते देखे जा सकते हैं। बताते चलें कि इस मामले को लेकर शादीपुर दियारा मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने बलिया प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को एक पत्र प्रेषित किया था।

उक्त पत्र 27 जनवरी को लिखा गया था। जिसमें साफ लिखा हुआ है कि कुछ ग्रामीणों ने बिना अनुमति के विद्यालय परिसर में पंडाल लगाए हुए हैं। जिसकी सूचना के उपरांत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने बलिया थाना प्रेषित किया और कहा उक्त मामले की संज्ञान ले और दूसरे के ऊपर कार्रवाई करने की अपील की लेकिन आदेश के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होना कई तरह के सवाल खड़े करते हैं।

ज्ञात हो कि प्रधान सचिव का पत्रांक 12205, 20 दिसंबर 2013 एवं अपर सचिव निदेशक के पत्र में स्पष्ट निर्देश है कि विद्यालय के परिसर में पढ़ाई का कार्य होगा। इसके बाद भी पत्र निकला था जिसमें विद्यालय के प्रांगण में कोई अन्य कार्यक्रम पर रोक लगाई गई थी।

अब सवाल यह उठता है कि क्या ग्रामीणों को इस पर पहल नहीं करनी चाहिए थी। जिस विद्या के मंदिर में बच्चे ज्ञान और अच्छे संस्कार लेने जाते हैं क्या आज उस परिसर में अश्लील गाने पर बालाओं को ठुमके लगाते देख बच्चों पर क्या संस्कार पड़ेगा। तस्वीर में साफ दिख सकता है कि बच्चे भी इस कार्यक्रम को देख रहे हैं।