पटना

पटना: 513 स्कूलों में होगा आधारभूत संरचना का विकास, विमुक्त हुई तीन अरब रुपये की राशि


पटना (आशिप्र)। राज्य में 513 नवउत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आधारभूत संरचना के विकास के लिए तीन अरब  रुपये की राशि जारी हुई है। दरअसल, माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों में कम-से-कम एक उच्च माध्यमिक विद्यालय देने की राज्य सरकार की नीति के तहत नवउत्क्रमित 606 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में से 93 एमएसडीपी प्रखंड अंतर्गत हैं, का भवन निर्माण अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के माध्यम से कराया जा रहा है।

बाकी 513 नवउत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों के आधारभूत संरचना का निर्माण प्रस्तावित है। नवउत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आधारभूत संरचना विकसित करने के लिए 237.29 लाख रुपये का मॉडल प्राक्कलन  बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड का है।

वित्तीय वर्ष 2015-2016 में उत्क्रमित इन 513 विद्यालयों में से प्रत्येक में आठ वर्गकक्ष, तीन विज्ञान प्रयोगशाला, एक प्रधानाध्यापक कक्ष, एक कार्यालय कक्ष, एक बालिका कॉमन रूम, एक कम्प्यूटर कक्ष, एक शिक्षक कक्ष तथा छात्राओं के लिए अलग शौचालय एवं पेयजल आदि का निर्माण प्रस्तावित है। चाहरदिवारी, उपस्कर एवं श्यामपट्ट का व्यय भी प्रकाक्कलित राशि में शामिल है। विमुक्त हुई तीन अरब  रुपये की राशि बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड को उपलब्ध करायी जायेगी।