Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ब्रिटेन से भारत की ओर निकला दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो प्लेन,


  1. ब्रिटिश सरकार ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े कार्गो प्लेन ने शुक्रवार को उत्तरी आयरलैंड में बेलफास्ट से भारत रवाना कर दिया गया है. इस प्लेन में भारत के COVID-19 संकट से निपटने के लिए 18 टन ऑक्सीजन जनरेटर और 1,000 वेंटिलेटर है. इस मदद को वित्तपोषित करने वाले फॉरेन कॉमनवैल्थ एंड डेवलेपमेंट ऑफिस (FCDO)

ने कहा कि हवाई अड्डे के कर्मचारियों ने रात भर काम किया. एंटोनोव 124 विमान (Antonov 124 aircraft), दिल्ली में रविवार सुबह पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें बड़े पैमाने पर जीवन रक्षक किट को लोड किया गया है. इंडियन रेड क्रॉस इस सामग्री को भारतीय अस्पतालों में स्थानांतरित करने में मदद करेगा.

तीन ऑक्सीजन जेनरेशन यूनिट में से प्रत्येक 40 फुट का फ्रेट कंटेनर है.यह प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करता है और एक समय में उपयोग करने के लिए 50 लोगों के लिए पर्याप्त है. ब्रिटेन उत्तरी आयरलैंड से भारत सरप्लस ऑक्सीजन जनरेटर भेज रहा है. यूके के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा कि यह जीवन रक्षक उपकरण देश के अस्पतालों की मदद करेंगे.

उन्होंने कहा “ब्रिटेन और भारत मिलकर इस महामारी से निपटने के लिए काम कर रहे हैं. कोई भी तब तक सुरक्षित नहीं है जब तक हम सभी सुरक्षित नहीं हैं. ब्रिटेन ने इस आपूर्ति की घोषणा पहले की थी और पिछले महीने ब्रिटेन ने भारत को 200 वेंटिलेटर और 495 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर भेजे थे. यूके के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा “भारत में स्थिति हृदय विदारक है और हम अपने दोस्तों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं.