News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

उखड़ती सांसों के लिए कुवैत समेत कई देशों ने भेजी सहायता,


  • नई दिल्ली,। कोरोना संक्रमण से पैदा मुश्किल के वक्त में खाड़ी के नन्हें मित्र देश कुवैत ने भारत को 215 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल आक्सीजन और 2,600 आक्सीजन सिलेंडर भेजे हैं। नई दिल्ली स्थित कुवैती दूतावास ने कहा है कि जल्द 1,400 मीट्रिक टन गैस और भेजी जाएगी।

इधर भारतीय वायुसेना राहत पहुंचाने वाले प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ रही। हाल के दिनों में वायुसेना ने सात देशों के लिए 59 उड़ान भरकर 72 क्रायोजेनिक आक्सीजन स्टोरेज कंटेनर और 1,252 आक्सीजन सिलेंडर एकत्रित किए। जिन देशों से यह सामग्री लाई गई, वे हैं- सिंगापुर, दुबई, थाइलैंड, ब्रिटेन, जर्मनी, बेल्जियम और आस्ट्रेलिया।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार वायुसेना के सी-17 विमानों ने देश के भीतर भी 400 उड़ानें भरकर आक्सीजन और चिकित्सा के लिए आवश्यक अन्य सामग्री की आपूर्ति की। इसके अतिरिक्त नौसेना ने भी तटवर्ती इलाकों में अपनी कोशिशों से आक्सीजन सिलेंडर और अन्य चिकित्सा उपकरण पहुंचाकर नागरिक प्रशासन की मदद की।

नौसेना के युद्धपोत आइएनएस तलवार, आइएनएस कोलकाता, आइएनएस ऐरावत, आइएनएस कोच्चि, आइएनएस तबर, आइएनएस त्रिकंड, आइएनएस जलश्व और आइएनएस शार्दुल ने आक्सीजन और उससे जुड़ा जरूरी सामान मित्र देशों से लाने और उनकी देश में आपूर्ति का कार्य किया। नौसेना ने अहमदाबाद में धन्वतरि कोविड केयर हास्पिटल स्थापित कर उसमें 170 डाक्टरों और अन्य पेशेवरों की तैनाती की है।