Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

ब्लैक फंगल से लड़ने के लिए नयी दवा लांच, क्या कीमत


  • देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे तो देश में ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ रहा है. ब्लैक फंगस के मामले जैसे – जैसे फार्मा कंपनियों का ध्यान इस तरफ गया. एमएसएन लैबोरेटरीज ने ब्लैक फंगस केमरीजों के इलाज के लिए पॉसाकोनाजोल दवा लॉन्च की है.

देश में जैसे – जैसे फंगस के मामले बढ़ बाजार में दवाओं के कमी की खबर भी सामने आने लगी. अब एंटी-फंगल दवा पॉसकोनाज़ोल के बाजार में आने से थोड़ी राहत मिली है. इस दवा को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) से भी मंजूरी मिल गयी है.

कंपनी ने पॉसावन ब्रांड नाम से पॉसकोनाज़ोल टैबलेट 100 एमजी में और 300 एमजी क्षमता वाला इंजेक्शन तैयार किया है. पॉसावन बाजार में प्रति टैबलेट 600 रुपये में उपलब्ध है जबकि इंजेक्शन की कीमत 8500 रुपये है.

देश के अलग-अलग हिस्सों में ब्लैक फंगस के अब तक 8,848 मामले सामने आए हैं और 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है . संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों से आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश में संक्रमण की स्थिति क्या है. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में है. राजस्थान सहित कई राज्यों ने इसे महामारी घोषित कर दिया है.