Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

भारतीयों की यात्रा पर कनाडा ने जारी की न्यू एडवाइजरी


  • कनाडा के अधिकारियों ने भारत-कनाडा सीधी उड़ानों के निलंबन को 21 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है. साथ ही कनाडा आने से पहले तीसरे देश से कोविड टेस्ट करा कर आना अनिवार्य कर दिया है.

कनाडा सरकार ने यात्रा को लेकर अपनी नई वैश्विक एडवाइजरी में 21 जुलाई तक भारत कनाडा की सीधी उड़ानों को निलंबित कर दिया है. कनाडा सरकार ने ये फैसला कोविड 19 के भयानक स्वरूप के मद्देनजर लिया है. इसलिए जिन भारतीय यात्रियों को वर्तमान में कनाडा के लिए उड़ान भरनी है, उन्हें तीसरे देश होकर ही कनाडा जाने की परमिशन मिल सकेगी. वहीं यात्रा सलाहकार के मुताबिक कनाडा भारत की कोविड 19 टेस्ट रिपोर्ट को स्वीकार नहीं करेगा. इसलिए यात्रियों को कनाडा की यात्रा जारी रखने से पहले किसी तीसरे देश में जा कर कोरोना वायरस टेस्ट कराना होगा. वहीं एडवाइजरी के मुताबिक जो यात्री पहले कोविड 19 से संक्रामित हो चुके हैं और भारत से कनाडा की यात्रा कर रहे हैं, उन्हें अब 14 से 90 दिनों के बीच किए गए कोरोना वायरस परीक्षण का प्रमाण देना होगा.

एडवाइजरी में कहा गया है कि ‘भारतीय यात्रियों के कनाडा की यात्रा जारी रखने से पहले टेस्ट रिपोर्ट किसी तीसरे देश में प्राप्त करना जरूरी है, साथ ही यात्री को कम से कम 14 दिनों के लिए तीसरे देश में रहना होगा उसके बाद ही वो कनाडा की यात्रा कर सकेगा’. जानकारी के मुताबिक कनाडा के अलावा कुछ देश ऐसे हैं जो भारत से आने वाले यात्रियों को आगमन के बाद कम से कम 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रख सकते हैं. इससे यात्रियों के समय सीमा में बाधा आएगी और उनके खर्च भी बढ़ेंगे.