Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत के पास हर तरह का टैलेंट, टॉप कंपनियों का मैनेजमेंट संभाल रहे भारतवंशी : राजनाथ


नई दिल्‍ली, । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Defence Minister Rajnath Singh ) ने उद्योग चैंबर फिक्की की 94 वीं वार्षिक आम सभा की बैठक में कहा कि भारत एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है जिसने विकास की ओर बढ़ना शुरू कर दिया है। हमारे पास युवा प्रशिक्षित वैज्ञानिक, तकनीकी और मैनेजिरियल टैलेंट है। दुनिया की बड़ी कंपनियों में भारतवंशी सीईओ हैं।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार भारत को दुनिया का सबसे स्वस्थ और सबसे सक्षम कार्यबल बनाने के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में निजी और सार्वजनिक निवेश पर ध्यान केंद्रित करती है। हमारा लक्ष्य प्रत्येक जिले में 1 मेडिकल कॉलेज और प्रत्येक राज्य में कम से कम 1 एम्स बनाना है।

डबल डिजिट ग्रोथ रेट होगा : अमित शाह

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी फिक्की के 94वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित किया था। उन्‍होंने सम्‍मेलन में कहा था कि कारोबारी साल 2021-22 में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में भारत की गिनती होगी। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि जुलाई-सितंबर की जीडीपी 8.4 प्रतिशत थी। इस बात का यकीन है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनेगा। भारत दो अंकों की विकास दर को पार करेगा, इसकी पूरी उम्‍मीद है।

पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

बता दें कि बीते साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) की 93वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) और वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन डिजिटल माध्यम से किया था। इस अवसर पर प्रधानमंत्री फिक्की वार्षिक प्रदर्शनी 2020 भी लगी थी। इस कार्यक्रम में कई मंत्री, उद्योग जगत की नामचीन हस्तियां, राजनयिक, अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ और अन्य गणमान्य लोग शिरकत करेंगे। सम्मेलन में शामिल होने वाले विभिन्न हितधारक भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोविड़-19 महामारी के प्रभाव, सरकार द्वारा सुधार की दिशा में उठाए गए कदमों और आगे की योजना पर बातचीत करेंगे।