News खेल

भारत को जीत के लिए अन्तिम दिन 381 रन बनाने होंगे


भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है।  भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और टीम ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट गंवाकर 39 रन बनाए। अब भारत के सामने बड़ी चुनौती ये है कि उसे ये मैच जीतने के लिए एक दिन में 381 रन बनाने होंगे।

इंग्लैंड की दूसरी पारी की शुरूआत खराब रही और लेकिन 241 रन की मजबूत लीड के कारण इंग्लैंड ने दूसरी इनिंग में 178 रन बनाते हुए भारत के सामने 420 रन का लक्ष्य रखा। दूसरी इनिंग में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट्स अपने नाम किए।

इससे पहले इंग्लैंड ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए ओपनर डोमिनिक सिबली (87) के अर्धशतक और कप्तान जो रूट की दोहरे शतकीय पारी की बदौलत पहली इनिंग में 578 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम की शुआत खराब रही थी, लेकिन पुजारा और ऋषभ पंत के कारण भारत ने वापसी करते हुए पहली पारी में 337 रन बनाए जिस कारण इंग्लैंड को 241 रन की बढ़त मिली थी।

रोहित शर्मा एक बार फिर सस्ते में वापस लौट गए। रोहित एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर बोल्ड हुए। पहली इनिंग में रोहित मात्र 6 रन ही बना सके थे।

अश्विन ने दूसरी इनिंग में पांचवां विकेट अपने नाम करते हुए जोफ्रा आर्चर को बोल्ड किया और वह 5 रन बनाकर आउट हो गए। इसकी अगली ही गेंद पर अश्विन ने अपनी ही गेंद पर जेम्स एंडरसन (0) का कैच पकड़कर उन्हें आउट करते हुए इंग्लैंड की दूसरी समाप्त की।
इसके बाद अश्विन ने ओवर करते हुए डोमिनिक बीस को एलबीडब्ल्यू करते हुए पवेलियन भेजा। डोमिनिक ने 55 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 25 रन बनाए।
इसके बाद बटलर के रूप में नदीम ने भारत को बड़ी सफलता दिलाई। बटलर 40 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाकर पंत के हाथों स्टंप्ड हुए।
नदीम ने ओली पोप को रोहित के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को छठी सफलता दिलाई। पोप ने 32 गेंदों पर 3 चौके लगाकर 28 रन बनाए।
इंग्लैंड को पांचवां झटका तब लगा जब कप्तान रो रूट बुमराह की एक गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। पहली इनिंग में दोहरा शतक लगाने वाले रूट ने दूसरी पारी में 7 चौकों की मदद से 32 गेंदों पर 40 रन बनाए।
दूसरी इनिंग में अश्विन ने तीसरा विकेट बेन स्टोक्स का लिया। अश्विन ने स्टोक्स को पंत के हाथों कैच आउट करवाया और वह मात्र 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
इशांत की 16वें ओवर की तीसरी गेंद का सामना करने के लिए डैनियल लॉरेंस खड़े थे। इशांत की गेंद लॉरेंस के बल्ले से ना लगते हुए पैड पर जाकर लगी। आउट की अपील करने पर अंपायर नितिन मेनन ने बिना देरी करते हुए लाॅरेंस को आउट दे दिया। लाॅरेंस ने रिव्यू लिया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। इस विकेट के साथ इशांत टेस्ट में 300 विकेट लेने वाले छठे खिलाड़ी बने।
बर्न्स के बाद ओपनर डोमिनिक सिबली की गेंद पर पुजारा के हाथों कैच आउट हो गए और 37 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
अश्विन ने दूसरी इनिंग में भारत को अच्छी शुरूआत दी और ओवर की पहली ही गेंद पर ओपनर रोरी बर्न्स को रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया। वह बिना खाता खोले वापस लौटे। पहली इनिंग में भी अश्विन ने ही बर्न्स को आउट किया था।

वाशिंगटन सुंदर ने 12 चौके और 2 छक्कों की मदद से 138 गेंदों पर 85 रन की शानदार पारी खेली और नाबाद वापस लौटे।
जेम्स एंडरसन ने 96 ओवर में भारत को दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की तीसरी गेंद पर पहले इशांत शर्मा (4) को ओली पोप के हाथों कैच आउट करवाया और फिर बुमराह (0) को स्टोक्स के साथ कैच आउट करवा पवेलियन भेजा।
नदीम ने 12 गेंदें खेली लेकिन एक भी रन नहीं बना पाए और अंत में जैक लीच की 91वें ओवर की पांचवीें गेंद पर स्टोक्स के हाथों कैच आउट हो गए। ये लीच का दूसरा विकेट था। इससे पहले चौथे दिन उन्होंने अश्विन को आउट किया था।
भारत का चौथे दिन पहला और कुल 7वां विकेट अश्विन का गिरा। जैक लीच गेंदबाजी कर रहे थे और 87वें ओवर की दूसरी गेंद (नई बाॅल) बाउंस हुई और अश्विन ने बचाव करने की कोशिश की। लेकिन गेंद बल्लेबाज के अगुठे से लगते हुए उपर से निकल गई जिसके बाद बटलर ने दौड़ कर कैच पकड़ लिया। अश्विन ने 91 गेंदों पर 3 चौकों और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाए